Sunday, July 7, 2024
HomeKaam Ki BaatUttarakhand: परीक्षा नकल विरोधी कानून पर सीएम धामी ने कहा- किसी भी...

Uttarakhand: परीक्षा नकल विरोधी कानून पर सीएम धामी ने कहा- किसी भी अभ्यर्थी को नहीं मिलेंगे 40% से कम अंक

- Advertisement -

(Uttarakhand: CM Dhami said on anti-examination cheating law – no candidate will get less than 40% marks): उत्तरखंड सीएम मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि प्रदेश में अब जितनी भी भर्ती परीक्षाएं सभी नया नकल विरोधी कानून के तहत होंगी।

सीएम ने इस कानून में जुर्माने और सजा का बहुत कठोर प्रावधान किया है। परीक्षा के दौरान पथराव व लाठीचार्ज की घटना पर चिंता व्यक्त करते हुए सीएम ने कहा कि कुछ राजनीतिक दल छात्र-छात्राओं के कंधे पर बंदूक रखकर अपनी राजनीति रोटी सेक रहे है।

उन छात्रों के बीच पहुंचकर हिंसात्मक माहौल बनाने की कोशिश की, प्रशासन उनकी पहचान कर रही है और पकड़े जाने पर उचित कार्रवाई होगी।

सीएम धामी ने शुक्रवार को सचिवालय में कहा कि “हम किसी भी कीमत पर छात्रों का हित चाहते हैं। इसीलिए जिन भी परीक्षाओं में गड़बड़ियां पाई गईं, सरकार ने उन्हें तत्काल रद्द कर नई तिथि की घोषित की।”

आगे कहा कि अभ्यर्थियों के सुविधा को ध्यान में रख कर उत्तराखंड परिवहन निगम की बसों में परीक्षा के लिए आने पर सरकार के तरफ से निशुल्क व्यवस्था की गई। यहाँ तक की अभ्यर्थियों से परीक्षा शुल्क भी नहीं लिया गया।

कैबिनेट बैठक में देरी की वजह से पास नहीं हुआ अध्यादेश

सीएम धामी ने कहा कि नकल अध्यादेश को लेकर हमने कहा था कि इसे हम जरूर लेकर आएंगे, लेकिन कुछ कारणों से कैबिनेट बैठक होने में देरी हो गई। इसके बावजूद हमने नकल विरोधी अध्यादेश को विचलन से राज्यपाल को भेज दिया है।

आगे अब यह भी तय कर दिया है कि जितनी भी परीक्षाएं होंगी, उन सभी में ये कानून लागू होगा। बता दे, इस कानून के तहत 10 करोड़ रुपये तक के जुर्माने के सख्त प्रावधान के अलावा आजीवन कारावास तक की सजा मिल सकती है।

पारदर्शी होंगी सभी परीक्षाएं

सीएम धामी ने कहा कि हम अपने छात्रों, बेटों-बेटियों से कहना चाहते हैं कि कोई अफवाहों पर न जाएं सभी परीक्षा पारदर्शी होंगी। सभी अपनी परीक्षा की तैयारी पर ध्यान दें और परीक्षाएं निष्पक्ष और शुचिता के साथ दे।

छात्रों के कंधों पर बंदूक रख कर रहे राजनीति

मुख्यमंत्री ने कहा कि कुछ राजनीतिक दल छात्र-छात्राओं के कंधों पर बंदूक रखकर अपनी राजनितिक रोटी सेक रहे है। वे छात्रों के रूप में उनके बीच में आ गए और हिंसा फैला रहे है।

यह हमारे राज्य के लिए दुर्भाग्यपूर्ण है। ऐसे लोगों के बारे में प्रशासन देखेगा कि ये कौन लोग हैं? पकड़े जाने पर उनके साथ सख्त से सख्त कार्रवाई होगी।

ALSO READ- 31 मार्च तक तत्काल प्रभाव से धारा 144 लागू, त्योहारों के सीजन को देखते हुए लिया फैसला

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular