Sunday, July 7, 2024
HomeToday WeatherUttarakhand Weather Alert: उत्तराखंड के इन 8 जिलों में मूसलाधार बारिश का...

Uttarakhand Weather Alert: उत्तराखंड के इन 8 जिलों में मूसलाधार बारिश का अलर्ट, जाने अपने क्षेत्र का हाल

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़),Uttarakhand Weather Alert: उत्तराखंड में बारिश का कर अब कुछ हमने लगा है। हालांकि, अब बारिश के बाद प्रदेश के लोगों को भारी उमस का सामना करना पड़ रहा है। तराई में लगातार पिछले तीन दिनों से हल्के बादल छाए हुए हैं। जिसके कारण लोगों को उमस भरी गर्मी झेलनी पड़ रही है। बतादें, कि पहाड़ी इलाकों में अभी बारिश से राहत नहीं मिली है। यहां जून से बारिश का सिलसिला लगातार जारी है। जिसके कारण सड़के भूस्खलन से प्रभावित है। कई गांव का संपर्क मुख्यालय से टूट गया है। ग्रामीणों को जरूरी सामान की किल्लत का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग की मां ने तो आने वाले 5 दिन जाकर क्षेत्र में मौसम के मिजाज मैं परिवर्तन नहीं होगा।

इन जिलों में भारी बारिश के आसार

आज उत्तराखंड के पौड़ी, देहरादून, टिहरी, नैनीताल, बागेश्वर चंपावत, उधम सिंह नगर और पिथौरागढ़ जिले में तेज बारिश पड़ने की संभावना है। खासकर कुमाऊं के नैनीताल और बागेश्वर में भारी बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग ने इन सभी जिलों के लिए बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है। अन्य जिलों में हल्की बूंदाबांदी हो सकती है। मौसम विभाग के आंकड़ों के मुताबिक राज्य के देहरादून और बागेश्वर जिले में अब तक सबसे अधिक वर्षा दर्ज की गई है। राजधानी दून में 1608.1 मिमी बारिश हो चुकी है। यह सामान्य से 56 फीस दी ज्यादा है।

मकानों में दरारें खतरे में ग्रामीण

नैनीताल जिले में हुई भारी बारिश से अलग-अलग आपदा की घटनाएं सामने आ रही है, अब एक तस्वीर हल्द्वानी से 25 किलोमीटर दूर नाईशीला गांव से भी आ रही है। दरअसल नाईशीला गांव में भारी बारिश के कारण लोगों के घरों में दरार पड़ गई है। जिससे अब लोग घरों में रहने से भी डर रहे हैं, साथ ही सड़क टूट जाने से लोगों का शहर से संपर्क भी टूट चुका है। ऐसी स्थिति में लोग सरकार से गुहार लगा रहे हैं कि तत्काल उनकी मदद की जाए। बता दें, भारी बारिश से एक नहीं बल्कि करीब 8 से 10 घरों को भारी नुकसान पहुंचा है। घरों में दरारें पड़ गई हैं। लोग अब घरों में रहने से भी डर रहे हैं।

भूस्खलन के कारण 342 सड़कें बंद

उत्तराखंड में हो रही भारी बारिश के कारण चार नेशनल हाइवे सहित 338 सड़के अवरूध हो गई हैं। जिसके कारण पहाड़ी जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है। सड़के बंद होने के कारण विभिन्न स्थानों पर यात्री फंसे हुए है। लोनिवि की तरफ से करीब 300 जेसीबी मशीनों को रास्ते खोलने के काम पर लगाया गया है। लोनिवि की ओर से मिली सूचना के मुताबिक, एनएच 119 धुमाकोट चार जगह बंद है। एचएच 94 बडकोट में डाबरकोट और झाझरगढ़ में दो जगह बंद है। एनएच 707-ए बाटाघाट से नई टिहरी के बीच कई जगह बंद है। इसके अलावा एनएच 125 लोहाघाट में दो जगह स्लीप आने के कारण बंद हो गया है।

ALSO READ: Moradabad News: कावड़ियों के जत्थे को देखते हुए दिल्ली हाईवे 24 घंटे के लिए रहेगा बंद, प्रशासन ने डाइवर्ट किया रूट  

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत यूट्यूब चैनल द आरके न्यूज़(The Rk News) से बतौर रिपोर्टर की थी। फिलहाल, रितेश इंडिया न्यूज़ में बतौर कंटेंट राइटर पिछले 18 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular