Sunday, July 7, 2024
HomeToday WeatherUttarakhand Weather: पहाड़ से मैदान तक बारिश के आसार, चारधाम यात्रियों को...

Uttarakhand Weather: पहाड़ से मैदान तक बारिश के आसार, चारधाम यात्रियों को संभलकर जाने की सलाह, जानें आपके जिले का हाल

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़), उत्तराखंड “Uttarakhand Weather” : आज से प्रदेश में मौसम में बदलाव देखने को मिल सकते है। वहीं अगले एक हफ्ते तक उत्तराखंड में मौसम खराब रहने के आसार है। मौसम विभाग के मुताबिक जहां प्रदेश के पर्वतीय इलाकों में आज से बारिश होने के सम्भावना बनी हैं, वहीं मैदानी इलाकों में 23 और 24 मई तक बारिश का पूर्वानुमान है। एक ओर तो जहां मई में बारिश होने से मैदानी इलाकों में लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी तो वहीं पर्वतीय इलाकों में चारधाम यात्रा भी बड़ी चुनौती बनने वाली है।

19 मई से 22 मई तक मौसम बदला रहेगा

मौसम विभाग की ओर से जारी पूर्वानुमान के अनुसार शुक्रवार 19 मई से 22 मई तक पर्वतीय इलाकों में भी मौसम बदला रहेगा। मौसम विभाग ने पांच जिलों में उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली, बागेश्वर और पिथौरागढ़ जिलेतेज गर्जना के साथ बारिश की संभावना जताई है। इसके साथ ही अन्य जिलों में मौसम शुष्क रहेगा। हालांकि, पर्वतीय इलाकों में भी जल्द ही लोगों को बारिश से राहत मिलेगी। जबकि 23 और 24 मई से पूरे प्रदेश में बारिश होने के आसार हैं।

चारधाम यात्रा बड़ी चुनौती

वहीं, मौसम विभाग ने सलाह दी है कि चारधाम यात्रा पर आने वाले यात्रियों को किसी भी परेशानी से बचने के लिए मौसम विज्ञान केंद्र की आधिकारिक वेबसाइट पर मौसम की सटीक जानकारी लेकर ही यात्रा शुरू करें। बता दें कि बदलते मौसम के असर से चारधाम यात्रा बाधित हो रही है। जिसके चलते बार-बार यात्रियों की सुरक्षा को देखते हुए यात्रा स्थगित करनी पड़ रही है।

बारिश और ओलावृष्टि से मिली राहत

राजधानी देहरादून समेत अनेक स्थानों पर देर रात अचानक मौसम में आए बदलाव से दिनभर लोगों को राहत मिली। तेज हवाओं के साथ हुई बारिश और ओलावृष्टि से तापमान में भी तीन डिग्री की गिरावट दर्ज की गई। इस बीच लोगों को बिजली का संकट भी झेलना पड़ा। वहीं आज से आसमान में बादल छाए रहेंगे।

प्रदेश में कई बार मौसम में बदलाव

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि इस साल असामान्य बारिश होने के चलते प्रदेश में कई बार मौसम में बदलाव देखने को मिला है। पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के कारण बार-बार मौसम में बदलाव आ रहा है। अब एक बार फिर प्रदेशभर के पर्वतीय इलाकों के साथ कुछ मैदानी इलाकों में भी बारिश होने की संभावना है। अगर पर्वतीय इलाकों में लगातार बारिश होगी तो हिमपात के भी आसार हैं।

Also Read: Vicky Kaushal Birthday: जब Vicky बोले- अपनी शादी के दिन मैं सीरियस था इसलिए मैंने एक दिन पहले…

SHARE
Aarti Bisht
Aarti Bisht
आरती बिष्ट, इन्हें मीडिया इंडस्ट्री में करीब 3 साल का एक्सपीरियंस है। इन्होंने अपने करियर की शुरुआत एक ऑनलाइन वेब पोर्टल के माध्यम से की। जहां उन्होंने एक कंटेंट राइटर, एंकर और रिपोर्टिंग समेत गई क्षेत्र में काम किया...
RELATED ARTICLES

Most Popular