Sunday, July 7, 2024
HomeToday WeatherUttarakhand Weather: प्रदेश में आज सात जिलों में बारिश और ओलावृष्टि की चेतावनी,...

Uttarakhand Weather: प्रदेश में आज सात जिलों में बारिश और ओलावृष्टि की चेतावनी, जानें अपने जिले का हाल

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Uttarakhand Weather: प्रदेश के 7 जिलों में 11 जून को बारिश और ओलावृष्टि होने की संभावना जताई है। मौसम विभाग की ओर से देहरादून, उत्तरकाशी, टिहरी, पौड़ी, हरिद्वार, ऊधमसिंह नगर और नैनीताल जिले के कुछ इलाकों में तेज गर्जन के साथ बारिश और ओलावृष्टि का ओरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

मौसम विभाग ने क्या कहा?

बता दें, मौसम विभाग ने मानसून को लेकर एक नक्शा और शेड्यूल जारी किया है। जिसमें विभाग द्वारा बताया गया  है कि केरल के बाद मानसून कब और कहां पहुंचने वाला है। केरल तक पहुंचे मानसून का असर अगले 48 घंटे के अंदर तमिलनाडु, कर्नाटक और दक्षिण के समुद्री इलाकों में देखने को मिलेगा। इसके अलावा पूर्वोत्तर के मणिपुर, मिजोरम, असम, नगालैंड और मेघालय में भी 9 से 11 जून तक बारिश का अनुमान है। वहीं, बिहार, उत्तर प्रदेश, झारखंड, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना जैसे राज्यों में अगले दो से चार दिनों तक गर्मी और हीट वेब झेलना पड़ेगा।

इस साल पांच दिन देरी से आएगा मानसून

भारत में बृहस्पतिवार को मानसून ने केरल में दस्तक दे दी है। जबकि इस बार उत्तराखंड में पांच दिन देरी से मानसून आएगा। मौसम विज्ञान केंद्र, देहरादून के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि इस बार प्रदेश में मानसून की दस्तक देर से होगी। जिसके चलते 15 जून तक प्रदेशभर में तापमान में बढ़ोतरी देखने को मिलेगी। उत्तराखंड में मानसून चार-पांच दिन देरी से आएगा। हालांकि, इससे पहले मौसम में कुछ एक दिन परिवर्तन देखने को मिलेंगे। जिससे गर्मी का अहसास कम होगा।

राजधानी में मौसम दिखाने लगा तेवर

इसके साथ ही पश्चिमी विक्षोभ गुजरने के बाद एक बार फिर मौसम ने अपने तेवर दिखाने शुरु कर दिए हैं। बता दें, बृहस्पतिवार को अधिकतम पारा 2 डिग्री सेल्सियस तक रहा। हालांकि, अरब सागर से आ रही नमी के चलते रात के तापमान में गिरावट देखने को मिली है। मौसम विभाग की मानें तो अगले कुछ दिनों दून के तापमान में बढ़ोतरी देखने को मिलेगी।

ये भी पढ़ें:- Mango Eating Benefits: आम खाने से बच्चों के शरीर में नहीं होती खून की कमी, जानें बच्चों के लिए आम कितना फायदेमंद

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत यूट्यूब चैनल द आरके न्यूज़(The Rk News) से बतौर रिपोर्टर की थी। फिलहाल, रितेश इंडिया न्यूज़ में बतौर कंटेंट राइटर पिछले 18 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular