Sunday, July 7, 2024
HomeBreaking NewsUttarakhand Weather: थमता नजर आ रहा बारिश का दौर, इन जिलों में...

Uttarakhand Weather: थमता नजर आ रहा बारिश का दौर, इन जिलों में हल्की बारिश की संभावना

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Uttarakhand Weather: उत्तराखंड में भारी बारिश का दौर थमता दिखने लगा है। मानसून धीमा पड़ने के कारण अब हल्की बौछारें पड़ रही हैं। मौसम विभाग के अनुसार देहरादून समेत अधिकांश जिलों में आंशिक बादल छाए रहने से लेकर चटक धूप खिली रह सकती है।

बारिश के 1-2 दौर होने का पूर्वानुमान

मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार पिथौरागढ़, चंपावत और नैनीताल में कहीं-कहीं गर्जन के साथ आकाशीय बिजली चमकने और बारिश के 1-2 दौर होने का पूर्वानुमान है। प्रदेश के ज्यादातर क्षेत्रों में सोमवार को भी सुबह से आसमान साफ रहा। देहरादून में चटख धूप खिलने के कारण तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई। हालांकि दोपहर के बाद आसमान में बादल छाए रहे लेकिन बारिश नहीं हुई।

26 सितंबर से मौसम साफ रहने के आसार

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक विक्रम सिंह का कहना है कि प्रदेश में अगले कुछ दिन धूप और बादलों की आंख मिचौली चलती रहेगी। गढ़वाल की ज्यादातर क्षेत्रों में आंशिक बादलों के बीच धूप खिलने के आसार हैं। प्रदेश में 26 सितंबर से मौसम साफ रहने के आसार है। कुछ पर्वतीय जिलों में बारिश हो सकती है।

अधिकतम तापमान 32 डिग्री तक पहुंचने के आसार

राजधानी देहरादून में मंगलवार को सुबह में बादलों का असर दिख रहा है। हालांकि, दिन में धूप निकलने के आसार हैं। धूप का असर बढ़ने के कारण अधिकतम तापमान 32 डिग्री तक पहुंच सकता है। वहीं शाम को मौसम नरम हो सकता है। रात में न्यूनतम तापमान 21 डिग्री तक पहुंच रहा है। इससे लोगों को राहत मिल रही है। कुछ इसी प्रकार की स्थिति हरिद्वार और मैदानी इलाकों में बनती दिख रही है।

मौसम साफ होने से पर्यटकों और देवभूमि में श्रद्धालुओं की संख्या में बढ़ोत्तरी

पहाड़ों में मूसलाधार बारिश का असर कम होने के बाद पर्यटकों और देवभूमि में श्रद्धालुओं की संख्या में बढ़ोत्तरी होती दिख रही है। मौसम साफ होने के बाद से चारधाम होने के बाद से ही चारधाम यात्रा में तीर्थयात्रियों की संख्या में भी इजाफा हो रहा है। प्रतिदिन 20 से 22 हजार के बीच यात्री चार धाम और हेमकुंड साहिब में दर्शनों के लिए पहुंच रहे हैं।

Read more: Neelkanth Mahadev Temple: उत्तराखंड का नीलकंठ महादेव मंदिर, जानें क्या है खास और क्यों जाना जाता है इसे..

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular