Sunday, July 7, 2024
HomeAasthaUttarkashi News: इस दिन खुलेंगे यमनोत्री धाम के कपाट, अक्षय तृतीया पर...

Uttarkashi News: इस दिन खुलेंगे यमनोत्री धाम के कपाट, अक्षय तृतीया पर इस शुभ मुहूर्त में होगी पूजा-अर्चना

- Advertisement -

इंडिया न्यूज: (The doors of Yamnotri Dham will open on this day) चैत्र नवरात्रि के शुभ अवसर पर मां यमनोत्री धाम के कपाट खुलने की तिथि तय कर दी गई है। मंदिर समिति के पूर्व सचिव कीर्तेश्वर उनियाल ने बताया कि इस अवसर पर मां यमुना की उत्सव डोली के धाम प्रस्थान का भी कार्यक्रम तय किया गया।

खबर में खास:-

  • मां यमनोत्री धाम के कपाट खुलने की तिथि तय कर दी गई
  • मां यमुना की उत्सव डोली के धाम प्रस्थान का भी कार्यक्रम तय किया गया
  • 22 अप्रैल को दिन में 12 बजकर 41 मिनट पर श्रद्धालुओं के लिए खोले जायेंगे

22 अप्रैल के दिन खुलेंगे द्वार

चारधाम यात्रा को लेकर बड़ी खबर सामने आ रही है। जहां उत्तरकाशी से यमुनोत्री मंदिर समिति ने पंचाग गणना पश्चात कपाट खुलने की विधिवत घोषणा तय कर दी है। बता दें, यमुनोत्री धाम के कपाट अक्षय तृतीया शनिवार 22 अप्रैल के दिन में 12 बजकर 41 मिनट पर कर्क लग्न, अभिजीत मुहूर्त,कृतिका नक्षत्र में खुलेंगे। आज सोमवार को यमुना जयंती चैत्र नवरात्रि के शुभ अवसर पर मां यमुना के शीतकालीन प्रवास खुशीमठ (खरसाली) में मंदिर समिति यमनोत्री द्वारा मां यमुना की पूजा अर्चना के पश्चात विधि विधान पंचाग गणना के पश्चात विद्वान आचार्यों- तीर्थपुरोहितों द्वारा श्री यमुनोत्री धाम के कपाट खुलने की तिथि तथा समय तय किया गया।

मां यमुना की उत्सव डोली का भी कार्यक्रम तय

वहीं, यमुनोत्री मंदिर समिति के सचिव सुरेश उनियाल ने मंदिर समिति पदाधिकारियों तथा तीर्थ पुरोहितों की उपस्थिति में कपाट खुलने की तिथि समय की विधिवत घोषणा की। मंदिर समिति के पूर्व सचिव कीर्तेश्वर उनियाल ने बताया कि इस अवसर पर मां यमुना की उत्सव डोली के धाम प्रस्थान का भी कार्यक्रम तय हुआ है। शनिवार 22 अप्रैल को मां यमुना की उत्सव डोली, मां यमुना जी के भाई श्री सोमेश्वर देवता जी के साथ समारोह पूर्वक सेना के बैंड के साथ खुशीमठ से प्रात: 8 बजकर 25 मिनट पर प्रस्थान कर यमुनोत्री मंदिर परिसर में पहुंचेगी। अक्षय तृतीया 22 अप्रैल को दिन में 12 बजकर 41 मिनट पर श्री यमुनोत्री मंदिर के कपाट श्रद्धालुओं के लिए खोले जायेंगे।

Also Read: Uttarakhand News: घर की छत छोटी होने पर भी छोटे पैमाने पर कर सकते हैं बिजली पैदा, केंद्र सरकार ने बनाई ये योजना

SHARE
Aarti Bisht
Aarti Bisht
आरती बिष्ट, इन्हें मीडिया इंडस्ट्री में करीब 3 साल का एक्सपीरियंस है। इन्होंने अपने करियर की शुरुआत एक ऑनलाइन वेब पोर्टल के माध्यम से की। जहां उन्होंने एक कंटेंट राइटर, एंकर और रिपोर्टिंग समेत गई क्षेत्र में काम किया...
RELATED ARTICLES

Most Popular