Sunday, July 7, 2024
HomeLatest NewsUttrakhand News: भारी उद्योग मंत्रालय की हिंदी सलाहकार समिति की 7वीं बैठक...

Uttrakhand News: भारी उद्योग मंत्रालय की हिंदी सलाहकार समिति की 7वीं बैठक मसूरी में हुई संपन्न

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़),Uttrakhand News:  भारी उद्योग मंत्री डॉ. महेंद्र नाथ पांडेय की अध्यक्षता में शुक्रवार को भारी उद्योग मंत्रालय (एमएचआई) की हिंदी सलाहकार समिति की 7वीं बैठक उत्तराखंड के मसूरी में संपन्न हुई। बैठक के दौरान भारी उद्योग मंत्री डॉ. महेंद्रनाथ पांडेय ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मार्गदर्शन में हिंदी विश्व फलक पर स्थापित हो गई है। प्रधानमंत्री विश्व मंच पर अपनी बात हिंदी में ही रखते हैं। इससे विश्व स्तर पर हिंदी का प्रचार-प्रसार हुआ है और अब सरकारी कामकाज में हिंदी का उपयोग लगातार बढ़ रहा है। खासकर, पिछले नौ वर्षों में केंद्र सरकार के कार्यालयों में हर स्तर पर हिंदी का काम जितना बढ़ा है, उतना पहले कभी नहीं रहा। केंद्रीय मंत्री डॉ. महेंद्र नाथ पांडेय ने कहा कि वास्तव में यह हिंदी का अमृतकाल है और मुझे इस बात का गर्व है कि मैं इस दौर का हिस्सा हूं।

सरकार हिंदी भाषा को मजबूत करने का कर रही काम- महेंद्रनाथ

पत्रकारों से वार्ता करते हुए भारी उद्योग मंत्री डॉ. महेंद्रनाथ पांडेय ने कहा कि भारत के संविधान में राजभाषा नियमावली के तहत हर विभागों में हिंदी समितियां बनाना आवश्यक है और इसी के तहत सभी विभागो के अंदर हिंदी सलाहकार समिति बनाना आवश्यक है। भारी उद्योग मंत्रालय के सभी विभागों में उच्च स्तर पर हिंदी सलाहकार समिति की बैठक मसूरी में संपन्न हुई है। जिसमें भारी उद्योग मंत्रालय के सभी उपखंड के अधिकारियों ने अपनी अपनी रिपोर्ट पेश की और जिसमें सभी लोगों द्वारा विभागों में कार्य में हिन्दी भाषा को बेहतर तरीके से प्रयोग में लाया जा रहा है। वहीं हिंदी को क्षेत्रीय भाषाओं को बल दिये जाने पर चर्चा भी की गई। उन्होंने कहा कि पिछले वर्षाे की तुलना में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राज्य भाषा समिति की अध्यक्ष गृह मंत्री अमित शाह के मार्गदर्शन में बहुत अच्छी पहल की जा रही है। भारी उद्योग मंत्रालय द्वारा अपनी जिम्मेदारियों का निर्माण करते हुए हिंदी भाषा को मजबूत करने का काम किया जा रहा है।

2024 में आएंगी 2019 के मुकाबले अधिक सीट

वहीं अपने सभी कामकाज में हिंदी भाषा को प्रमुखता से प्रयोग में लाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि 9 साल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार द्वारा सरकार के तीन मंत्र सेवा सुशासन और गरीब कल्याण पर काम कर मोदी जी ने भारत ही नहीं दुनिया में अपने आप में सशक्त उदाहरण बन गए हैं और जो संकल्प लिया उसे पूरा किया और 9 साल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का हर योजना को जमीन पर क्रियान्वित किया है। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार से जनता बहुत खुश है। देश में गरीबों का सम्मान बढ़ा, देश का गौरव बढ़ा, इंफ्रास्ट्रक्चर बढ़ा, आर्थिक समृद्धि बढ़ी है और निश्चित 2019 के मुकाबले देश की जनता प्रधानमंत्री की सरकार को अधिक सीटों से जिताकर एक बार फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को देश की सेवा करने का मौका देगी। उन्होंने कहा कि विपक्ष की लामबंदी मोदी जी की विजय रथ को रोकने के लिए नहीं बल्कि मोदी जी के कदम देश में ईमानदार शासन और प्रशासन के कदमों को ,पारदर्शी विकास को और प्रधानमंत्री की इमानदारी विपक्ष को बाधक लग रही है, लेकिन देश की जनता सब जानती है और जनता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के साथ है।

सिविल सेवा परीक्षा शुरुआती दस सफल परीक्षार्थी हिंदी भाषा के 

बैठक में भारी उद्योग मंत्रालय के सचिव कामरान रिजवी ने अपने संबोधन में कहा कि पहले फर्राटेदार अंग्रेजी बोलने वाले सिविल सेवा में अधिक चुने जाते थे, लेकिन अब हिंदी अपनी जड़ें जमा रही है और इस साल की सिविल सेवा परीक्षा के परिणाम में शुरुआती दस सफल परीक्षार्थियों में हिंदी भाषा के परीक्षार्थी हैं। उन्होंने कहा कि हिंदी इतनी क्लिष्ट न हो कि आमजन उसे समझ न सकें। रिजवी ने कहा कि डॉ. महेंद्रनाथ पांडेय जैसा हिंदी प्रेमी मिलना मंत्रालय के लिए सौभाग्य की बात है। उन्होंने कहा कि सरकारी हिंदी आसान हो, तो हिंदी का चलन और अधिक बढ़ सकता है।

Barabanki News: बाराबंकी में कंटेनर और डीजल भरे टैंकर में जबरदस्त भिड़ंत, ड्राइवर और क्लीनर जिंदा जले, एक गंभीर रूप से झुलसा

SHARE
Monu kumar
Monu kumar
मोनू कुमार ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत India Ahead News Channel (इससे पहले ये यूट्यूब पोर्टल Jantalk और mdvlogs का भी हिस्सा रहे हैं) से की। फिलहाल ये अभी हमारे ITV Network (India News) का हिस्सा हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular