Sunday, July 7, 2024
HomeAasthaVaibhav Lakshmi Vrat Katha:  शुक्रवार के दिन करें मां वैभव लक्ष्मी की...

Vaibhav Lakshmi Vrat Katha:  शुक्रवार के दिन करें मां वैभव लक्ष्मी की व्रत कथा का पाठ, जीवन में नहीं होगी धन की कमी  

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज),Vaibhav Lakshmi Vrat Katha: हिन्दू धर्म में हर दिन का अपना एक विशेष महत्व है। इसके साथ ही साथ हर दिन किसी न किसी देवी-देवता को समर्पित होता है। इस तरह शुक्रवार का दिन भी मां लक्ष्मी को समर्पित होता है। यदि आप भी जीवन में धन की कमी से जुझ रहे है तो आपको शुक्रवार के दिन मां वैभव लक्ष्मी की व्रत कथा का पाठ करना चाहिए। इससे मां लक्ष्मी प्रसन्न होती है। इसके साथ ही जीवन से धन की कमी भी दूर होती है।

वैभव लक्ष्मी व्रत कथा एक महत्वपूर्ण कथा है, जिसमें माता लक्ष्मी की कृपा प्राप्त करने के लिए भक्तिभाव से व्रत करने का वर्णन है। यह व्रत अधिकतम प्रामाणिक और अनुष्ठानीय माना जाता है।

कथा का संक्षेप:

कहता है कि कभी कभी, एक समय की बात है, एक गाँव में एक साधु बाबा रहते थे जिनका नाम सुमंत था। सुमंत बाबा ने गाँववालों को माता लक्ष्मी के प्रति अद्भुत भक्ति के लिए प्रेरित किया। एक दिन, माता लक्ष्मी ने स्वयं बाबा को प्रकट होकर दर्शन दिए और उन्हें एक विशेष व्रत का आदान-प्रदान करने को कहा।

माता लक्ष्मी के आदान-प्रदान के अनुसार, सुमंत बाबा ने गाँव के लोगों को लक्ष्मी पूजा और विशेष व्रत के लिए प्रेरित किया। उन्होंने बताया कि इस व्रत को “वैभव लक्ष्मी व्रत” कहा जाएगा और यह व्रत सात महीने तक किया जाएगा। विशेष नियमों और पूजा विधियों के साथ लोगों ने इस व्रत का पालन किया और माता लक्ष्मी की कृपा से उनके जीवन में वैभव और समृद्धि की बरसात हुई।

इस कथा से सिख मिलती है कि भक्ति और आस्था के साथ विशेष पूजा और व्रत करने से माता लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है।

इतने शुक्रवार रखे वैभव लक्ष्मी व्रत (Vaibhav Lakshmi Vrat Katha)

यदि आप भी वैभव लक्ष्मी व्रत करना चाहती है तो इसे आपको 9,11 और 21 शुक्रवार के लिए रखना चाहिए। इससे मां लक्ष्मी की कृपा आती है।

ALSO READ: 

Muzaffarnagar News: मुस्लिम लड़कियों ने रचाई राम नाम की मेहंदी, भड़के जमीयत ने की कार्रवाई की मांग 

Bihar News: सिविल कोर्ट के मुंशी की गोली मारकर हत्या, मामले की जांच में जुटी पुलिस

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत यूट्यूब चैनल द आरके न्यूज़(The Rk News) से बतौर रिपोर्टर की थी। फिलहाल, रितेश इंडिया न्यूज़ में बतौर कंटेंट राइटर पिछले 18 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular