Sunday, July 7, 2024
HomePoliticsVande Bharat In Uttarakhand: PM मोदी का विपक्ष पर निशाना, कहा- रेल...

Vande Bharat In Uttarakhand: PM मोदी का विपक्ष पर निशाना, कहा- रेल नेटवर्क से फाटक तक हटा नहीं पाई पुरानी सरकार

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़), देहरादून “ Vande Bharat In Uttarakhand” : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कल देहरादून से दिल्ली के लिए पहली वंदे भारत एक्सप्रेस को वर्चुअल हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए देहरादून से दिल्ली के बीच चलने वाली पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन के उद्घाटन कार्यक्रम में हिस्सा लिया था । जिसके चलते उन्होंने विपक्ष पर जमकर निशाना साधा।

धामी सरकार के उठाए कदमों का समर्थन किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तराखंड में वंदे भारत ट्रेन की सौगात के बहाने लोकसभा चुनाव से ठीक पहले विकास के नवरत्न का मंत्र फूंक दिया। इसके साथ ही कानून व्यवस्था को लेकर भी राज्य में धामी सरकार के उठाए जा रहे कदमों का समर्थन किया। उन्होंने मुख्यमंत्री के विकास की दिशा में शुरू किए गए अभियान की तारीफ करते हुए कहा कि उत्तराखंड देवभूमि है, मुझे याद है, जब मैं बाबा केदारनाथ का दर्शन करने गया था तो दर्शन के बाद अनायास ही मेरे मुख से कुछ पंक्तियां निकली थीं। ये दशक उत्तराखंड का दशक होगा। उत्तराखंड आज जिस तरह से कानून व्यवस्था को सर्वोपरि रखते हुए, विकास को आगे बढ़ा रहा है, वो बहुत सराहनीय है।

बीजेपी सरकार का पूरा जोर विकास पर

प्रधानमंत्री ने कहा उत्तराखंड में रेल कनेक्टिविटी के क्षेत्र में पिछले 9 सालों में अभूतपूर्व कार्य हुए हैं। प्रदेश सरकार के प्रयासों से उत्तराखंड तेजी से उभर रहा है। उत्तराखंड की डबल इंजन सरकार आज देवभूमि की पहचान को संरक्षित करते हुए विकास के पथ पर निरंतर आगे बढ़ रही है। बाबा केदार के आशीर्वाद से ये दशक उत्तराखंड का दशक होगा। वहीं, देवभूमि में बीजेपी सरकार का पूरा जोर विकास के नवरत्नों पर है और ये नवरत्न हैं।

बदलते भारत को देखना चाहते हैं दुनिया के देश

उन्होंने कहा- अभी कुछ घंटे पहले ही मैं तीन देशों की यात्रा करके आया हूं आज पूरा विश्व भारत को उम्मीदों से देख रहा है। हमने जिस तरह अपनी अर्थव्यवस्था को मजबूती दी है, जिस तरह हम गरीबी से लड़ रहे हैं उसने पूरी दुनिया का विश्वास जगा दिया है। उत्तराखंड आज जिस तरह से कानून-व्यवस्था को सर्वोपरि रखते हुए विकास के अभियान को आगे बढ़ा रहा है वो बहुत सराहनीय है।मेरा विश्वास है कि ये देवभूमि आने वाले समय में पूरे विश्व की आध्यात्मिक चेतना के आकर्षण का केंद्र बनेगी। हमें इस सामर्थ्य के अनुरूप भी उत्तराखंड का विकास करना होगा। 2014 से पहले के 5 सालों में उत्तराखंड के लिए औसतन 200 करोड़ रुपए से भी कम रेल बजट मिलता था इस वर्ष उत्तराखंड का रेल बजट 5000 करोड़ रुपए है।

विपक्ष पर जमकर निशाना

पीएम मोदी पुरानी सरकारों पर निशाना साधने से भी नहीं चूके। उन्होंने कहा कि पहले लंबे समय तक जिन दलों की सरकारें रहीं, उन्होंने देश की इन जरूरतों को कभी समझा ही नहीं। उन दलों का ध्यान घोटालों और भ्रष्टाचार पर था। परिवारवाद के अंदर ही वो सिमटे हुए थे। उन्होंने कहा कि भारत में हाईस्पीड ट्रेनों को लेकर पहले की सरकारों ने बड़े-बड़े दावे किए। इन दावों के कई-कई साल बीत गए। हाई स्पीड रेल छोड़िए, रेल नेटवर्क से मानव रहित फाटक तक हटा नहीं पाए थे।

उत्तराखंड में विकास के नवरत्नों पर भाजपा सरकार का जोर

1. केदारनाथ-बदरीनाथ धाम में 1300 करोड़ से पुनर्निर्माण कार्य
2. गौरीकुंड-केदारनाथ और गोविंदघाट हेमकुंड रोपवे का 2500 करोड़ की लागत से कार्य।
3. कुमायूं के पौराणिक मंदिरों को भव्य बनाने के लिए मानस मंदिर माला मिशन का काम
4. पूरे राज्य में होम स्टे को बढ़ावा, राज्य में 4000 से अधिक होम स्टे पंजीकृत
5. इको टूरिज्म के 16 डेस्टिनेशन का विकास
6.उत्तराखंड में स्वास्थ्य सेवाओं का विस्तार, यूएसनगर में एम्स का सेटेलाइट सेंटर
7. करीब 2000 करोड़ से टिहरी झील विकास परियोजना का निर्माण
8. ऋषिकेश-हरिद्वार का एडवेंचर टूरिज्म, योग राजधानी के रूप में विकास
9. टनकपुर-बागेश्वर रेल लाइन

Also Read: Uttarakhand Weather: प्रदेश में खराब मौसम के चलते हेमकुंड साहिब यात्रा पर पड़ा असर , ऑफलाइन और ऑनलाइन पंजीकरण पर रोक

 

SHARE
Aarti Bisht
Aarti Bisht
आरती बिष्ट, इन्हें मीडिया इंडस्ट्री में करीब 3 साल का एक्सपीरियंस है। इन्होंने अपने करियर की शुरुआत एक ऑनलाइन वेब पोर्टल के माध्यम से की। जहां उन्होंने एक कंटेंट राइटर, एंकर और रिपोर्टिंग समेत गई क्षेत्र में काम किया...
RELATED ARTICLES

Most Popular