Sunday, July 7, 2024
HomeGovernment ActionVande Bharat Train : इस दिन से दौड़ेगी वंदे भारत एक्सप्रेस, पहले...

Vande Bharat Train : इस दिन से दौड़ेगी वंदे भारत एक्सप्रेस, पहले ही दिन लंबी वेटिंग, यह रही टिकटों की स्थिति

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़), देहरादून “ Vande Bharat Train ” : देहरादून से दिल्ली जाने वाली उत्तराखंड की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस की टिकट बुकिंग की प्रकिया शुक्रवार को शुरू कर दी गई है। दून से आनंद विहार के बीच चलने वाली वंदे भारत ट्रेन 29 मई से नियमित रूप से दौड़ेगी। यात्री रेलवे स्टेशनों के काउंटर या फिर आईआरसीटीसी(IRCTC) की आधिकारिक वेबसाइट से टिकट बुक करा रहे हैं। पहले दिन से ही ट्रेन में टिकट को लेकर वेटिंग भी शुरू हो गई है। सबसे अधिक वेटिंग दून से दिल्ली और मेरठ के लिए चल रही है।

पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए देहरादून से दिल्ली के बीच चलने वाली पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन के उद्घाटन कार्यक्रम में हिस्सा लिया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा दिल्ली और देहरादून के बीच ये चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन देश की राजधानी को और तेज गति से जोड़ेगी। इस ट्रेन से दिल्ली और देहरादून के बीच रेल सफर में अब समय काफी कम हो जाएगा। ट्रेन में जो सुविधाएं हैं वो इस सफर को आनंद दायक बनाने वाली है।

इस दिन सबसे अधिक वेटिंग

बता दें, वंदे भारत एक्सप्रेस में चेयरकार की अपेक्षा ईकोनॉमी क्लास में सफर करने को लेकर अधिक उत्साह देखने को मिला है। ईकॉनोमी कोच में 104 सीट हैं। इसमें पहले ही दिन यानी 29 मई को दून से दिल्ली जामे के लिए 15 वेटिंग आ गई है। इसी तरह चेयर कार में 396 सीटें हैं, इसमें 29 मई को दिल्ली के लिए 29 वेटिंग पहुंच गई है।इसके साथ ही सबसे ज्यादा बुकिंग 4 जून के लिए हुई है। दरअसल इस 4 जून को रविवार है, इसके चलते 4 जून को ट्रेन में रूड़की से ही वेटिंग शुरू हो गई है।

मांगलगीत दैणा होयां खोली का गणेशा हे… ट्रेन को रवाना किया

बता दें, उत्तराखंड से पहली बार चलने जा रही हाई स्पीड ट्रेन को लेकर गजब का उत्साह नजर सामने आया है। देहरादून के प्लेटफार्म पर खड़ी ट्रेन में बच्चे अंदर जाकर देखने के लिए लालायित थे, बच्चों के चेहरे पर उनकी खुशी अलग से जाहिर हो रही थी। पहली वंदे भारत ट्रेन को लेकर देहरादून रेलवे स्टेशन परिसर में गजब का उत्साह था। वहीं, ट्रेन को मांगलगीत दैणा होयां खोली का गणेशा हे… बजाकर रवाना किया किया। हर किसी ने इस दिन को ऐतिहासिक और यादगार बताया।

यह है टिकटों की स्थिति

देहरादून से मुजफ्फरनगर

तिथि ईकोनॉमी क्लास कुर्सी यान कोच
29 मई 15 वेटिंग 41 वेटिंग
30 मई 5 वेटिंग 24 वेटिंग
1 जून 1 वेटिंग 131 सीटें उपलब्ध
2 जून 9 सीटें उपलब्ध 179 सीटें उपलब्ध
3 जून 15 सीटें उपलब्ध 158 सीटें उपलब्ध
4 जून दो वेटिंग 83 सीटें उपलब्ध

देहरादून से दिल्ली आनंद विहार टर्मिनल

तिथि ईकोनॉमी क्लास कुर्सी यान कोच
29 मई 15 वेटिंग 41 वेटिंग
30 मई 5 वेटिंग 24 वेटिंग
1 जून 1 वेटिंग 123 सीटें उपलब्ध
2 जून 9 सीटें उपलब्ध 178 सीटें उपलब्ध
3 जून 15 सीटें उपलब्ध 156 सीटें उपलब्ध
4 जून 2 वेटिंग 71 सीटें उपलब्ध

(जानकारी IRCTC की आधिकारिक वेबसाइट से ली गई हैं।)

Also Read: Uttarakhand Weather: प्रदेश में दो दिन खराब रहेगा मौसम, हेमकुंड साहिब यात्रा के पंजीकरण पर लगी रोक हटी

SHARE
Aarti Bisht
Aarti Bisht
आरती बिष्ट, इन्हें मीडिया इंडस्ट्री में करीब 3 साल का एक्सपीरियंस है। इन्होंने अपने करियर की शुरुआत एक ऑनलाइन वेब पोर्टल के माध्यम से की। जहां उन्होंने एक कंटेंट राइटर, एंकर और रिपोर्टिंग समेत गई क्षेत्र में काम किया...
RELATED ARTICLES

Most Popular