Sunday, July 7, 2024
HomeKaam Ki BaatWeather Update:मौसम के बदलते मिजाज से फसलों को नुकसान, तीन दिनों तक...

Weather Update:मौसम के बदलते मिजाज से फसलों को नुकसान, तीन दिनों तक आंधी और ओलावृष्टि रहने की संभावना

- Advertisement -

यूपी में मौसम का मिजाज आज बदला हुआ है। बीते दिन यूपी दिल्ली-एनसीआर, राजस्थान, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, पंजाब और उत्तराखंड सहित कई राज्यों में बादल गरज के साथ थोड़ी बारिश हुई है। यूपी में झांसी सहित कई राज्यों में ओलावृष्टि हुआ है। मौसम विभाग के अनुसार आने वाले 3 दिनों तक देश के अधिकतर भागों में हल्की बारिश के साथ आंधी व ओलावृष्टि की अशंका हैं। वहीं यूपी के बाराबंकी में बिजली के गिरने से एक व्यक्ति की मौत हो गई। वहीं, कुशीनगर में बिजली गिरने से तीन लोग आग की चपेट में आ गए हैं।

फसलों को नुकसान

यूपी में बारिश के साथ-साथ ठंडी हवा भी चली। जिससे फसलों को काफी नुकसान बताया जा रहा है। गेहूं की फसल गिर गई और सरसों की फलियां टूट गईं। यदि आलू की बात की जाए तो आलू को कोई नुकसान नहीं हुआ है। लेकिन आलू की खोदाई प्रभावित हो गई है। बता दें कि मौसम विभाग का कहना है कि बारिश और तेज हवा आगे भी रहेगी। वहीं बीस व इक्कीस मार्च को तेज वर्षा होने संभावना जताई जा रही है। आने वाला एक सप्ताह किसानों के लिए संकट भरा होगा।

 

पांच दिनों तक गरज-वर्षा 

बता दें कि आने वाले पांच दिनों तक अधिकांश जगहों पर गरज के साथ हल्की बारिश की उम्मीद है। मेरठ, मुजफरनगर, बागपत, शामली, हापुड़, नोएडा, अलीगढ़, गाजियाबाद, रामपुर, बिजनौर में हल्की वर्षा, बदायूं संभल, फर्रुखाबाद, सहारनपुर में मध्यम वर्षा और बरेली, पीलीभीत में हल्की से तेज बारिश की उम्मीद  हैं। प्रयागराज, कौशांबी आदि में चना आदि फसलों की कटाई की जा रही है।

मौसम की एडवाइजरी जारी

कृषि विभाग की तरफ से खड़ी फसल में सिंचाई न करने की हिदायत दी गई है। वहीं जहां वर्षा नहीं हुआ और सरसों पूरी तरह पक गई है। वहां फसल की कटाई करने की सलाह दी जा रही है। कृषि वैज्ञानिकों ने बताया कि यदि ओलावृष्टि हुई तो गेहूं, सरसों आदि सभी फसलें प्रभावित हो सकती हैं।

 

ये भी पढ़े-UP NEWS:बिजली कर्मचारियों की हड़ताल को लेकर सरकार सख्त है, कई संविदा कर्मी बर्खास्त

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular