Sunday, July 7, 2024
HomeToday WeatherWeather Update: मौसम विभाग का अलर्ट! अगले पांच दिन तक प्रदेश में...

Weather Update: मौसम विभाग का अलर्ट! अगले पांच दिन तक प्रदेश में बारिश के साथ आंधी और ओलावृष्टि के आसार

- Advertisement -

इंडिया न्यूज: (Meteorological Department’s alert! Chances of thunderstorm and hailstorm with rain in the state for the next five days): मौसम का मिजाज आज फिर बदलता हुआ दिखा। जहां कल यानी शुक्रवार की रात से हि उत्तर प्रदेश, दिल्ली-एनसीआर, राजस्थान, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, पंजाब और उत्तराखंड समेत देश के विभिन्न भागों में गरज के साथ हल्की बारिश हुई। वहीं बात करे यूपी की तो झांसी समेत कई जिलों में ओलावृष्टि भी हुई है। मौसम विभाग के अनुसार, अगले तीन दिन तक देश के अधिकतर भागों में हल्की बारिश के साथ आंधी व ओलावृष्टि के आसार हैं।

बता दें यूपी के बाराबंकी में बिजली गिरने से एक की मौत हो गई। वहीं, कुशीनगर में बिजली गिरने से तीन लोग झुलस गए।

खबर में खासः-

  • शुक्रवार की रात से हि देश के विभिन्न भागों में गरज के साथ हल्की बारिश 
  • यूपी में अगले पांच दिनों तक गरज-वर्षा की संभावना
  • बारिश के साथ चली तेज हवा
  •  यूपी के इन जिलों में 5 दिनों तक तेज बारिश की संभावना

यूपी में अगले पांच दिनों तक गरज-वर्षा की संभावना

भारतीय मौसम विभाग के अनुसार 18 से 23 मार्च तक राज्य के कई जिलों में तेज हवा और धूल भरी आंधी के साथ ही बूंदाबांदी के आसारा हैं। बता दें की पश्चिमी यूपी में भी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। वहीं होली के बाद से ही मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है। हल्की बारिश के साथ ओले गिरने की भी संभावना

बारिश के साथ चली तेज हवा

यूपी में बारिश के साथ तेज हवा चली, जिससे फसलों को नुकसान हुआ है।  गेहूं की फसल गिर गई है तो वहीं सरसों की फलियां टूट गईं। उधर आलू को वैसे तो कोई नुकसान नहीं हुआ पर इससे आलू की खोदाई अवश्य प्रभावित हुई। उधर मौसम विभाग आगे भी बारिश और तेज हवा चलने की आशंका जता रहा है। खास तौर से 20 व 21 मार्च को तेज बारिश होने की बात कही जा रही है। यानी किसानों के लिए अगला एक सप्ताह भी संकट भरा रहने वाला है।

शुक्रवार की रात अचानक बारिश शुरू हो गई। साथ ही तेज हवा भी चली। मौसम विभाग इसकी चेतावनी पहले ही दे चुका था। उधर गेहूं की जो फसल पक गई है वह बारिश के कारण बालियां टूटने से बुरी तरह से प्रभावित हुई। तेज हवा के कारण फसल गिर गई। उधर सरसों पर बारिश और हवा दोनों का बुरा असर पड़ा। आलू की खोदाई चल रही है। आलू किसान तो वैसे ही परेशान हैं। जहां बारिश हुई, वहां खोदाई रुक गई। इस बारिश से आम का बौर झड़ गया। पश्चिमी और मध्य यूपी में ज्यादा बारिश हुई। हालांकि मौसम विदों का कहना है कि 20 और 21 मार्च को बारिश व हवा की की तीव्रता अधिक रह सकती है।

 यूपी के इन जिलों में 5 दिनों तक तेज बारिश की संभावना

बता दें अपको की मेरठ, मुजफरनगर, बागपत, शामली, हापुड़, नोएडा, अलीगढ़, गाजियाबाद, रामपुर, बिजनौर में हल्की वर्षा, बदायूं संभल, फर्रुखाबाद, सहारनपुर में मध्यम वर्षा और बरेली, पीलीभीत में मध्यम से तेज बारीश के आसार हैं। प्रयागराज, कौशांबी आदि में चना आदि फसलों की कटाई चल रही है। यदि आगे बारिश हुई तो नुकसान होगा। वाराणसी में हल्की बूंदाबांदी हुई पर यदि तेज बारिश हुई गेहूं, सरसों, आम को काफी नुकसान हो सकता है। उधर यदि बारिश तेज हो गई तो सभी सब्जियां प्रभावित होंगी।

ये भी पढ़ें- WHO Report: WHO की रिपोर्ट में चौंकाने वाला खुलासा, नमक नहीं सफेद जहर खा रहे हैं आप, 70 लाख लोग गवा देंगे अपनी जान

 

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular