Sunday, May 19, 2024
HomeAasthaHoli: 24 या 25 कब है होली? जानें होलिका दहन का शुभ...

Holi: 24 या 25 कब है होली? जानें होलिका दहन का शुभ मुहूर्त, और पूजा विधि

- Advertisement -

India News UP (इंडिया न्यूज़), Holi: होली हिंदुओं का एक प्रमुख त्योहार है जो भारत में वसंत ऋतु के आगमन के साथ मनाया जाता है। इसे रंगों का त्योहार भी कहा जाता है। होली के दिन लोग एक-दूसरे पर रंग फेंकते हैं, नाचते-गाते हैं और मिठाइयाँ खाते हैं। यह खुशी और मिलन का त्योहार है जिसे पूरे उत्साह और धूमधाम से मनाया जाता है।

Holi का महत्व

होली के त्योहार का महत्व विशेष रूप से होलिका दहन से जुड़ा है। होलिका दहन का दिन पूर्णिमा से एक दिन पहले मनाया जाता है। इस दिन लोग होली की पूजा करते हैं और होलिका का प्रतीक दहन करते हैं। इसका महत्व इसलिए है क्योंकि हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार, होलिका राक्षसी थी और यह उसे जलाकर प्रह्लाद को बचाने का संदेश देती है।

Holi कब है और शुभ मुहूर्त

24 मार्च 2024 को होलिका दहन का शुभ मुहूर्त रात 11:13 बजे से शुरू होकर 12:27 बजे खत्म होगा। इस दिन लोग सुबह स्नान करने के बाद शुद्ध वस्त्र पहनते हैं और होलिका की पूजा करते हैं। पूजा में फल, फूल, नारियल, रोली, चावल, कच्चा सूत या कलावा, साबुत हल्दी, बताशा, गुलाल और पानी शामिल होता है। इन सभी सामग्रियों से होलिका की पूजा की जाती है और फिर होलिका की लकड़ी को जलाकर उसकी परिक्रमा की जाती है।

होली के दिन लोग एक-दूसरे पर रंग डालते हैं और साथ मिलकर जश्न मनाते हैं। इस दिन विशेष रूप से गुलाल का प्रयोग किया जाता है जो खुशी का प्रतीक है। इसके अलावा लोग तरह-तरह की मिठाइयां भी बनाते और खाते हैं। यह त्यौहार हिंदू संस्कृति का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है जो खुशी और सद्भाव की भावना को बढ़ावा देता है।

यह भी पढ़ें:-

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular