Sunday, July 7, 2024
HomeAccident Newsलिफ्ट क्यों बन रही 'काल'! बढ़ती जा रही बिल्डर की मनमानी, मोटा...

लिफ्ट क्यों बन रही ‘काल’! बढ़ती जा रही बिल्डर की मनमानी, मोटा मेंटेनेंस का पैसा लेने के बाद सुविधाओं के नाम पर जान का खतरा

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़) Ghaziabad : दिल्ली एनसीआर सहित गाजियाबाद में लगातार बढ़ रही लिफ्ट में होने वाली घटनाएं कम होने का नाम नहीं ले रही है। जहां आज ग्रेटर नोएडा के बिसरख कोतवाली क्षेत्र की एक हाउसिंग सोसायटी में लिफ्ट गिरने से हादसा हो गया है। यह हादसा ड्रीमवैली टेक जोन 4 में हुआ। बताया जा रहा है कि इस हादसे में चार लोगों की मौत हो गई।

यह लिफ्ट आम्रपाली ग्रुप की एक निर्माणाधीन बिल्डिंग में गिरी है। मृतकों में वहां काम करने वाले मजदूर भी शामिल हैं। हादसे में चार लोग घायल हो गए।

लोगों को सुविधाओं के नाम पर कुछ नहीं मिलता

दिल्ली एनसीआर का दिल कहे जाने वाले गाजियाबाद में आपको गगनचुंबी इमारतें नजर आ जाएंगे और इन गगनचुंबी इमारत में हर व्यक्ति अपना आशियाना बनाने का ख्वाब संजोय रहता है। ऐसे में अपने ख्वाबों को पूरा करने के लिए और इन इमारत में अपना आशियाना लेने के लिए कोई अपने जीवन भर की पूंजी लगा देता है तो कोई बैंक लोन लेकर अपना आशियाना तिनका तिनका कर बनाता है। जिस दौरान यह अपना आशियाना खरीद रहे होते हैं उसे समय बिल्डर इन्हें बड़े-बड़े सब्जबाग दिखाता है। लेकिन बाद में सुविधाओं के नाम पर इन्हें कुछ नहीं मिलता है। हालिया मामला दिल्ली एनसीआर सहित गाजियाबाद में लगातार बढ़ रही लिफ्ट में होने वाली घटनाओं को लेकर है।

मेंटेनेंस के नाम पर इन्हें कोई सुविधा मुहैया नहीं कराई जाती

आपको बता दें गाजियाबाद के ऐसी कई सोसाइटी है जिनमे कई बार लिफ्ट में हादसे हुए हैं और कई लोगों की जान तक बन पड़ी और जब अपने साथ हुई घटनाओं को लेकर यहां रहने वाले स्थानीय निवासियों ने बिल्डर से शिकायत की तो निस्तारण के नाम पर सिर्फ उन्हें धोखा ही मिला है। ऐसे में कई बड़े सवाल खड़े हो जाते हैं। मसलन जहां एक और यहां रहने वाले लोग एक मोटी रकम किस्त के रूप में बैंक को देते हैं तो वहीं एक मोटी रकम मेंटेनेंस के नाम पर इनसे वसूल की जाती है, लेकिन मेंटेनेंस के नाम पर इन्हें कोई सुविधा मुहैया नहीं कराई जाती। जिसका खामियाजा यहां रहने वाले लोगों को भुगतना पड़ता है।

सीएफओ ने किया सावधानियों का सर्वेक्षण 

गौतमबुद्धनगर पुलिस आयुक्त लक्ष्मी सिंह ने सीएफओ गौतमबुद्धनगर को निर्माणाधीन भवन परियोजनाओं में लिफ्ट सुरक्षा और लिफ्टों की संख्या के साथ-साथ मजदूरों की सुरक्षा के लिए बरती जाने वाली सावधानियों का सर्वेक्षण करने का आदेश दिया है।

मोटा मेंटेनेंस का पैसा लेने के बाद भी बिल्डर..

लोगों का कहना है कि कई बार तो ऐसा हुआ है की लिफ्ट सीधा 13वें माले से दूसरे वाले पर आकर रुकी। गनीमत इस बात की रही कि इस दौरान कोई जान माल की हानि नहीं हुई और जब इस बाबत बिल्डर से शिकायत की गई तो उसने भी उन्हें टरका दिया। लोगों का कहना है कि मोटा मेंटेनेंस का पैसा लेने के बाद भी बिल्डर सुविधाओं के नाम पर उन्हें कुछ नहीं देता है चाहे वह बेसमेंट हो जहां गंदगी का अम्बार लगा रहता है चाहे वह एंट्रेंस हो जहां सड़कों पर गड्ढे बने हुए हैं। चाहे वह लिफ्ट हो जो महीने में कई बार फंस जाती है, लेकिन आज तक किसी भी बात का समाधान नहीं किया गया और खामियाजा यहां रहने वाले लोगों को भुगतना पड़ता है।

Also Read: Azamgarh Politics: आम आदमी पार्टी ने कश्मीर के 4 शहीद सैनिकों को दी श्रद्धांजलि, PM पर उत्सव मनाने का लगाया आरोप

SHARE
Aarti Bisht
Aarti Bisht
आरती बिष्ट, इन्हें मीडिया इंडस्ट्री में करीब 3 साल का एक्सपीरियंस है। इन्होंने अपने करियर की शुरुआत एक ऑनलाइन वेब पोर्टल के माध्यम से की। जहां उन्होंने एक कंटेंट राइटर, एंकर और रिपोर्टिंग समेत गई क्षेत्र में काम किया...
RELATED ARTICLES

Most Popular