Sunday, July 7, 2024
Homeउत्तर प्रदेशWinter Season: ठंड में सूजती उंगलियों से परेशान?..जानिए घरेलू इलाज

Winter Season: ठंड में सूजती उंगलियों से परेशान?..जानिए घरेलू इलाज

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़),Winter Season: अक्सर लोग गर्मियों के मुकाबले सर्दियों को बेहतर मौसम मानते हैं। लेकिन जितना खूबसूरत यह मौसम है, हमारे शरीर के लिए ये उतना ही हानिकारक। ये मौसम अपने साथ तरह-तरह की बीमारियां और एलर्जी समेते आता है।

सर्दियों में हमारी नसों में सिकुड़न आ जाती है जिससे पैरों में खून का प्रवाह धीमा हो जाता है। इसके अलावा ठंडे पानी में खड़े रहने से या लंबे समय तक बैठे या खड़े रहने से भी ऐसी सूजन आ जाती है। कभी-कभी स्किन इंफेक्शन के कारण भी ऐसा हो जाता है। इन्हीं कारण से ठंड में पैरों की उंगलियों में सूजन आ जाती है।

क्या हैं उपाय?

पैरों को गर्म पानी से धोएं-

ठंड के मौसम में जब पैरों की उंगलियों में सूजन आ जाती है तब गर्म पानी से पैर धोना बहुत फायदेमंद रहतै है। गर्म पानी से खून का संचार अच्छा होता है। इससे पैरों में मौजूद नसों की सिकुड़न कम हो जाती है, जिस वजह से पैरों की सूजन तेजी से कम होने लगती है।

हल्दी और नींबू का प्रयोग-

ठंड के मौसम में पैरों की उंगलियों में सूजन होने पर उनपर हल्दी और नींबू का प्रयोग करना चाहिए। हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो सूजन को कम करने में मदद करते हैं। इन दोनों को मिलाकर पैरों पर लगाने से खून का बहाव तेज़ होता है और सूजन भी तेजी से कम होने लगती है।

तेल से करें पैरों की मालिश-

सरसों के तेल में थोड़ा सा सेंधा नमक मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें। इसे सूजे हुए पैरों पर लगाएं और हल्के हाथों से मालिश करें। इससे आपको तुरंत आराम मिलेगा। मालिश के बाद पैरों में मोजे पहन लें ताकि वे गर्म रहें। अगर चाहें तो सरसों के तेल की जगह जैतून के तेल का भी प्रयोग कर सकते हैं।

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई कोई भी विधि, तरीक़ा या सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।

ये भी पढ़े-आने वाला है Mirzapur का तीसरा सीजन..सीरीज से जुड़े एक्टर ने दिया अपडेट

UP: रंग लाई CM योगी की ज़ीरो टॉलरेंस पॉलिसी..प्रदेश में कम हुई गुंडई

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular