Monday, July 8, 2024
HomeBreaking NewsWoman or girl Aghori Sadhu : कैसे बनती है महिलाएं अघोरी, पुरुषों...

Woman or girl Aghori Sadhu : कैसे बनती है महिलाएं अघोरी, पुरुषों से कैसे होती भिन्न, जानें पूरा प्रकरण

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़) Woman or girl Aghori Sadhu : अघोरी नाम सुनते ही हम सभी के मन में एक अजीब सी तस्वीर उभरती है। एक अज्ञात भय जो मन को अत्यधिक चिंतित कर देता है। अघोर पंथ अत्यंत रहस्यमयी दुनिया है। आप जितना इसके बारे में जानने की कोशिश करते हैं आपकी जिज्ञासा उतनी ही बढ़ने लगती है।

अघोर पंथ में गुरु का विशेष महत्व है, गुरु के बिना कोई भी शिष्य अघोरी नहीं बन सकता और न ही किसी प्रकार की मंत्र सिद्धि कर सकता है। भोपाल निवासी ज्योतिषाचार्य और वास्तु सलाहकार पंडित हितेंद्र कुमार शर्मा बता रहे हैं अघोरियों की रहस्यमयी दुनिया के बारे में, साथ ही बताएंगे कि क्या महिलाएं अघोरी होती हैं? इसके अलावा हम उनकी तीन प्रकार की दीक्षाओं के बारे में जानेंगे।

स्त्री और पुरुष दोनों ही होते हैं दीक्षित 

अघोर संप्रदाय में स्त्री और पुरुष दोनों ही दीक्षित होते हैं, लेकिन दोनों की प्रक्रिया एक-दूसरे से बहुत अलग होती है। अघोरी बनने के लिए किसी भी महिला को 10 से 15 साल तक कड़ी मेहनत करनी पड़ती है। उसे अपने गुरु को विश्वास दिलाना होगा कि वह संत बनने के योग्य है।

क्योंकि महिलाएं अत्यधिक भावुक स्वभाव की होती हैं इसलिए उन्हें सबसे पहले अपने पूरे परिवार और समाज से मोहभंग करना पड़ता है। व्यक्ति को अपना घर-परिवार पूरी तरह छोड़कर अघोर पंथ में शामिल होना पड़ता है।

अघोरी बनने से पहले महिलाओं को जीवित रहते हुए ही अपना पिंडदान करना पड़ता है। यहां तक कि अपने बाल भी मुंडवाने पड़ेंगे. इससे साबित होता है कि महिला को अपनी शारीरिक बनावट की परवाह नहीं है।

अखाड़े का गुरु महिला के घर जाकर सबसे पहले उसके पिछले और वर्तमान जन्म से जुड़ी जानकारी इकट्ठा करता है और यह सुनिश्चित करता है कि महिला ने अपने परिवार से संपर्क पूरी तरह से खत्म कर दिया है या नहीं। जब गुरुओं को यह यकीन हो जाता है कि उस महिला का अपने परिवार से कोई संपर्क नहीं है तो उस महिला की दीक्षा की प्रक्रिया शुरू की जाती है।

  1. हरित दीक्षा

तीन प्रकार की दीक्षाओं में से पहली है हरित दीक्षा। इस प्रकार की दीक्षा में गुरु अपने शिष्य को उसके कान में गुरु मंत्र या बीज मंत्र फुसफुसाता है। जिसे मंत्र फुकन भी कहा जाता है. यह दीक्षा तीनों दीक्षाओं में सबसे सरल मानी जाती है। इसमें गुरु और शिष्य के बीच किसी भी प्रकार का कोई बंधन नहीं होता है। यह दीक्षा कोई भी ले सकता है. अधिकांश अघोरियों को यह दीक्षा प्राप्त होती है।

2. शिरीत दीक्षा

दूसरी दीक्षा शिरीट दीक्षा है, जिसमें गुरु और शिष्य के बीच कुछ सरल और कुछ जटिल नियम होते हैं। जो गुरु द्वारा ही बनाया जाता है। इस दीक्षा में नियमानुसार गुरु अपने शिष्य से वचन लेकर उसकी कमर, गले या बांह पर काला धागा बांधते हैं। जहां महिलाओं की बाईं बांह पर धागा बांधा जाता है, वहीं पुरुषों की दाईं बांह पर धागा बांधने का रिवाज है। इसके बाद गुरु अपने अप्प में जल लेकर शिष्य को आचमन कराते हैं।

3. रामभट्ट दीक्षा

अघोर पंथ की तीसरी और सबसे जटिल दीक्षा है रामभट्ट, रामभट्ट दीक्षा हर किसी को नहीं दी जाती। इस दीक्षा के नियम बहुत कठिन हैं। यह गुरु द्वारा असाधारण लोगों को दिया जाता है। रामभट्ट दीक्षा के बाद गुरु का उस शिष्य पर पूर्ण नियंत्रण होता है। केवल गुरु ही दीक्षा वापस लेकर शिष्य को इस बंधन से मुक्त कर सकता है। यह दीक्षा देने से पहले गुरु शिष्य को कई तरह की चुनौतियों पर परखते हैं।

Also Read –

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular