Sunday, July 7, 2024
HomeBreaking NewsWorld Sleep Day 2023: गहरी नींद से जुड़ा है अच्छी सेहत का...

World Sleep Day 2023: गहरी नींद से जुड़ा है अच्छी सेहत का राज, जानें स्लीप डे पर इससे जुड़ा इतिहास और महत्व

- Advertisement -

इंडिया न्यूज: (World Sleep Day 2023: The secret of good health is related to deep sleep, know its history and importance on Sleep Day): स्वस्थ जीवन के लिए सिर्फ हेल्दी फूड ही नहीं बल्कि अच्छी नींद भी काफी जरूरी होती है। जहां देखा  जाए तो इंसान अपनी आधुनिक जीवन के दौड़-भाग के चलते नींद से समझौता कर लेता है। जहां दिनभर की थकान के बाद लोग रात को चैन की नींद सोते हैं।

खबर में खासः-

  • वर्ल्ड स्लीप डे 17 मार्च को मनाया जा रहा है
  • स्लीप डे क्यों मनाते हैं?
  • अनिद्रा- एक गंभीर समस्या
  • अच्छी नींद के लिए करें ये उपाय

क्योंकि सेहतमंद रहने के लिए अच्छी नींद बेहद जरूरी होती है, लेकिन इन दिनों बिगड़ती लाइफस्टाइल की वजह से लोग लगातार नींद से जुड़ी समस्याओं के शिकार होते जा रहे हैं। एसे में लोगों को नींद का महत्व समझाने और नींद से जुड़ी विभिन्न समस्याओं को दूर करने के मकसद से हर साल मार्च महीने के तीसरे शुक्रवार को स्लीप डे के रूप में मनाया जाता है। वहीं ये हर साल वसंत विषुव से पहले आने वाले शुक्रवार को मनाया जाता है। जहां इस साल वर्ल्ड स्लीप डे 17 मार्च को मनाया जा रहा है।

स्लीप डे क्यों मनाते हैं?

वर्ल्ड स्लीप डे वर्ल्ड स्लीप सोसाइटी द्वारा आयोजित किया जाता है और इसे पहली बार 2008 में मनाया गया था। तब से यह एक वार्षिक जागरूकता कार्यक्रम बन गया है। पहले विश्व नींद दिवस का उद्देश्य दुनिया भर में नींद से संबंधित जानकारी का प्रसार करने के लिए नींद स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं को एक साथ लाना था। वहीं इनका मुख्य कारण नींद का जश्न मनाना और इसके महत्व और नींद से संबंधित मुद्दों के बारे में जागरूकता पैदा करना है, जो इंसानों के स्वास्थ्य को प्रभावित करते हैं।

अनिद्रा- एक गंभीर समस्या

लोगों को लगता है नींद न आना एक सामान्य समस्या है लेकिन दिन-ब-दिन यह एक गंभीर समस्या बनती जा रही है। कई सारे लोग इस समस्या से परेशान हैं। पहले ये समस्या बुजुर्गों में ही देखी जाती थी लेकिन आजकल युवा भी इससे परेशान है। बदलती दिनचर्या और मोबाइल अनिद्रा की समस्या के लिए सबसे अधिक जिम्मेदार हैं।

अच्छी नींद के लिए करें ये उपाय

अगर आप चाहते हैं कि रात की नींद आपकी बहुत अच्छी और पक्की हो तो मोबाइल फोन को एक घंटा पहले बंद कर दें। बहुत अधिक मसालेदार खाने का सेवन रात में न करें। सोने से पहले

इस साल स्लीप डे की थीम

आज के समय में लोगों की जीवनशैली काफी व्यस्त हो गई है. लोग लंबे समय तक काम करते रहते है, आने-जाने में समय लग जाता है। वहीं, कुछ सालों में परफॉरमेंस को अच्छा करने के लिए नींद लेने का महत्व बढ़ गया है। परिणाम ये रहा कि लोग वर्ल्ड स्लीप डे जैसी पहलों के महत्व को बढ़ावा दे रहे है। इस दौरान लोग नींद स्वास्थ्य को बढ़ावा देने का एक अवसर मानते है। अन्य लोगों को भी इसके मदद से वर्ल्ड स्लीप डे पर नींद के स्वास्थ्य के बारे में प्रचार करना चाहिए और नींद से जुड़ी बातों को बढ़ाने में मदद करनी चाहिए।  इस साल स्लीप डे की थीम है स्लीप इज एसेंशियल फॉर हेल्थ।

ये भी पढ़ें- Ananya-Chunky Dance: बहन की शादी में जमकर ठुमके लगाते दिखी अनन्या, पापा चंकी पांडे संग इस गाने पर दी जबरदस्त परफॉर्मेंस 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular