Monday, July 8, 2024
HomeBreaking NewsWorld Tiger Day : 29 जुलाई को रामनगर में मनाया गया विश्व...

World Tiger Day : 29 जुलाई को रामनगर में मनाया गया विश्व बाघ दिवस, जानिए बाघों की संख्या में टॉप- 3 लिस्ट में कौन से राज्य शामिल

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़) World Tiger Day रामनगर : ग्लोबल टाइगर डे पर उत्तराखंड के रामनगर में आज 29 जुलाई को विश्व बाघ दिवस मनाया गया। इसमें देशभर के बाघों का बाघों की बढ़ोतरी का आंकड़ा प्रदर्शित किया गया।

प्रदर्शनी का हुआ आयोजन

दरअसल, उत्तराखंड में बाघो की संख्या में खासा बढ़ोतरी हुई है। हालांकि पूर्व से ही नंबर वन पर रहे मध्यप्रदेश नंबर वन पर है और कर्नाटक दूसरे नंबर पर पहले से ही बना हुआ है।

अब नए आंकड़ों में भी यही क्रम रहा और उत्तराखंड तीसरे स्थान पर है बाघों के बाघों की इस बढ़ोतरी को बेहद सार्थक रूप में लिया गया है। साथ ही कहीं ना कहीं सार्थक प्रयास किए गए तब जाकर के यह बाघो के आंकड़े में यह बढ़ोतरी हो पाई।

केंद्रीय पर्यटन राज्यमंत्री रहे मौजूद

कॉर्बेट नेशनल पार्क के ढिकुली में रिवरव्यू रिट्रीट रिजॉर्ट में विश्व बाघ दिवस के अवसर पर एक प्रदर्शनी का भी आयोजन किया गया। जिसका शुभारंभ केंद्रीय वन राज्यमंत्री अश्विनी चौबे और केंद्रीय पर्यटन राज्यमंत्री अजय भट्ट ने किया।

इस अवसर पर विभिन्न सांस्कृतिक एवं संस्कृति से जुड़े कार्यक्रम प्रदर्शित किया गया। अंततः देश उत्तराखंड के बाघों का आंकड़ा प्रदर्शित किया गया। इन आंकड़ों में मध्य प्रदेश मैं 785 भाग दूसरे नंबर पर कर्नाटक में 563 और तीसरे नंबर पर उत्तराखंड को 560 भागों के साथ स्थान मिला।

कॉर्बेट पार्क निदेशक से विस्तृत चर्चा की गई। जिसमें उन्होंने बताया कि जितने बाघ बढे हैं, चुनौतियां भी उतनी ही बड़ी है। जिन को सही से क्रियान्वित किया जाएगा।

Also Read –  महाराज धीरेन्द्र शास्त्री के भक्त हजारों किलोमीटर का सफर तय कर पहुंच रहे नकली बागेश्वर धाम, जानिए क्या है पूरा मामला

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular