Sunday, May 19, 2024
HomeInternationalWorld's Deepest Hole: दुनिया का सबसे गहरा गड्ढ़ा मिल गया, सीधे कनेक्शन...

World’s Deepest Hole: दुनिया का सबसे गहरा गड्ढ़ा मिल गया, सीधे कनेक्शन पाताल से

- Advertisement -

India News UP (इंडिया न्यूज़), World’s Deepest Hole: दुनिया का सबसे बड़ा गड्ढा मिल गया है, जिसकी खोज वैज्ञानिको को बहुत लम्बे समय से थी। इस गड्ढे का डायरेक्ट कनेक्शन पाताल से है।इसके अंदर गुफाओं और सुरंगो का जाल है। इसकी गहरायी वैज्ञानिक नहीं नाप पाई है।

क्या है ब्लू होल

यह गड्ढा मेक्सिको के युकाटन प्रायद्वीप के चेतुमल खाड़ी (Chetumal Bay) में है। इस गड्ढ़े को ताम जा ब्लू होल (Taam Ja Blue Hole) के नाम से जाना जाता है। शुरुवाती गणना के अनुसार यह 1380 फीट गहरा है , समंदर के गहरे सतह में है। साइंटिस्ट अभी भी इसका पता नहीं लगा पाए है, माना जा रहा है इसका कनेक्शन डायरेक्ट पाताल से है। ब्लू होल से पहले गहरे गड्ढ़े का रिकॉर्ड दक्षिणी चीन सागर में मौजूद ड्रैगन होल ने तोड़ा था। यह गड्ढ़ा 990 फीट गहरा था। लेकिन ताम जा ब्लू होल चीन के गड्ढे से 390 फीट ज्यादा गहरा है।

ALSO READ:इजरायल के PM नेतन्याहू होंगे गिरफ्तार!

ब्लू होल की खासियत

कंडक्टिविटी, टेंपरेचर एंड डेप्थ प्रोफाइलर (CTD) के इस्तेमाल से गहराई नापी गई। इससे समंदर का रियल डाटा निकाला जाता है। यह गड्ढ़ा 1312 फीट की गहराई में है, इस गड्ढे से कई गुफाएं और सुरंगें भी निकलती हैं। इस गड्ढ़े के अंदर तापमान और सैलिनिटी यानी नमक की मात्रा कैरिबियन सागर की तरह है। यह गड्ढ़ा ब्लू होल यानी सिंकहोल के नाम से जाना जाता है। पिछले साल 6 दिसंबर को कुछ स्कूबा डाइवर्स ने इस गड्ढे की खोज की।

ALSO READ:Patanjali Divya Pharmacy News: पतंजलि के 14 प्रोडक्ट लाइसेंस हुए सस्पेंड , रोज करते है आप इस्तेमाल

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत ITV(India News)से की है। ये इंडिया न्यूज़ के साथ पिछले 11 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular