Sunday, July 7, 2024
HomejobsAgnipath Yojna: भारतीय वायु सेना में अग्निपथ योजना के तहत चयन परीक्षा...

Agnipath Yojna: भारतीय वायु सेना में अग्निपथ योजना के तहत चयन परीक्षा के लिए 27 जुलाई से आवेदन आमंत्रित

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Agnipath Yojna: भारतीय वायु सेना ने अग्निपथ योजना के तहत अविवाहित युवक-युवतियों से अग्निवीर वायु इनटेक 01/2024 की चयन परीक्षा के लिए ऑनलाईन आवेदन आमंत्रित किए हैं।
इस संबंध में जानकारी देते हुए कमांडिंग ऑफिसर 1एएससी एयर फोर्स अंबाला विंग कामंडर आशीष दूबे ने बताया कि इसके लिए इच्छुक युवक व युवतियां ऑनलाईन पोर्टल https://agnipathvayu.cdac.in पर 27 जुलाई से 17 अगस्त, 2023 तक पंजीकरण कर सकते हैं।

पंजीकरण और परीक्षा शुल्क 250 रूपए निर्धारित किया गया है। उन्होंने बताया कि ऑनलाईन परीक्षा 13 अक्तूबर से आयोजित की जाएगी। आवेदक की जन्म तिथि 27 जून 2003 और 27 दिसंबर 2006 के मध्य की होनी अनिवार्य है।उन्होंने बताया कि विज्ञान विषय के आवेदक ने मैथ, फिजिक्स व अंग्रेजी विषयों के साथ इंटरमीडिएट/12वीं/समकक्ष परीक्षा कम से कम 50 प्रतिशत अंक और अंग्रेजी में 50 प्रतिशत अंक के साथ उत्तीर्ण की हो अथवा सरकार से मान्यता प्राप्त पोलिटैक्निक इंस्टीट्यूट से न्यूनतम 50 प्रतिशत अंक और अंग्रजी में 50 प्रतिशत अंक के साथ इंजिनियरिंग में तीन साल का कोर्स पास किया हो या केंद्रीय, राज्य शिक्षा बोर्ड/काउंसिल से फिजिक्स और मैथेमैटिक्स जैसे नाॅन वोकेशनल विषयों के साथ दो साल का वोकेशनल कोर्स किया हो, जिसमें कुल न्यूनतम 50 प्रतिशत अंक और अंग्रेजी में 50 प्रतिशत अंक प्राप्त किए हों ।

उन्होंने बताया कि विज्ञान विषय के अलावा न्यूनतम 50 प्रतिशत अंक तथा अंग्रेजी में 50 प्रतिशत अंकों के साथ सूचीबद्ध केंद्र/राज्य शिक्षा बोर्ड द्वारा अनुमोदित किसी भी स्ट्रीम/विषय में इंटरमीडिएट/12वीं या समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण की हो या सूचीबद्ध राज्य शिक्षा बोर्ड/काउंसिल से दो साल का वोकेशनल कोर्स किया, जिसमें कुल न्यूनतम 50 प्रतिशत अंक और अंग्रेजी में 50 प्रतिशत अंक प्राप्त किए हों।

Also Read: Haldwani News: उच्च शिक्षा मंत्री के सामने एबीवीपी और निर्दलीय छात्रसंघ का जमकर हंगामा, प्रशासन के  फूले हाथ-पांव

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular