Sunday, July 7, 2024
HomeLatest NewsAgra: धुंध ने ताजमहल की चमक पर लगाया ग्रहण, घट सकते हैं...

Agra: धुंध ने ताजमहल की चमक पर लगाया ग्रहण, घट सकते हैं टूरिस्ट

India News(इंडिया न्यूज़), Agra: उत्तर प्रदेश के आगरा में स्मॉग की चादर से ताजमहल भी प्रभावित हो रहा है। मंडलायुक्त ने मंगलवार को आगरा, मथुरा, मैनपुरी व फिरोजाबाद डीएम के साथ प्रदूषण नियंत्रण उपायों पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में यह मुद्दा उठाया। मंडलायुक्त ने कहा कि जब ताजमहल नहीं दिखेगा तो फिर पर्यटक शहर में क्यों आएंगे। यह स्थिति जन स्वास्थ्य के साथ शहरी आर्थिक व पर्यटन को प्रभावित करेगी।

रोज तीन बार पानी छिड़काव (Agra)

मंडलायुक्त रितु माहेश्वरी ने ताजमहल के आसपास हर 2 घंटे पर टैंकर व स्मॉग गन से छिड़काव के निर्देश दिए। उन्होंने चारों जिलों के डीएम से रिपोर्ट तलब की। साथ ही सड़क किनारे प्रतिदिन तीन बार छड़काव कराने, निर्माण सामग्री को ढक कर रखने, पेड़-पौधों पर स्प्रिंकलर से छिड़काव और मशीनों से साफ-सफाई के निर्देश दिए हैं।

प्रदूषण नियंत्रण के पूरे इंतजाम

उन्होंने कहा कि कूड़ा नहीं जलना चाहिए। मैनपुरी डीएम को पराली जलाने पर अंकुश लगाने के निर्देश दिए। अपर आयुक्त प्रशासन राजेश कुमार ने बताया कि स्मार्ट सिटी कंट्रोल रूम से पर्यावरण सेंसर व एक्यूआई का डाटा लिया जा रहा है। इंटेलीजेंट ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम (आईटीएमएस) स्टेशन की संख्या बढ़ाई जाएगी। प्रतिदिन एक्यूआई की समीक्षा होगी।
हर दिन बैठके की जाए 
मंडलायुक्त ने कहा कि सभी डीएम प्रतिदिन बैठक करें। प्रदूषण नियंत्रण उपायों की रिपोर्ट संबंधित विभागों से मांगें। मानक व नियमों की अनदेखी पर संबंधितों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाए। बैठक में सभी जिलों के डीएम, नगरायुक्त और प्राधिकरण उपाध्यक्ष सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।
SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular