Monday, July 8, 2024
HomeHealth TipsAntibiotic Medicine Side Effects: ज्यादा Antibiotic लेने से हो सकता है आपका...

Antibiotic Medicine Side Effects: ज्यादा Antibiotic लेने से हो सकता है आपका लिवर खराब, सामने आई यह रिपोर्ट

- Advertisement -

India News ( इंडिया न्यूज ) Antibiotic Medicine Side Effects: अगर आप भी जरूरत से ज्यादा एंटीबायोटिक का इस्तेमाल करते हैं तो सावधान हो जाएं। दरअसल WHO की एक रिपोर्ट के मुताबिक एंटीबायोटिक के ज्यादा यूज से आपके सेहत को काफी नुकसान पहुंच सकता है। लोग अक्सर बुखार कफ-कोल्ड, शरीर में दर्द के लिए इसका हमेशा इसतेमाल करते हैं। लेकिन उन्हें अब इनसे परहेज करने की जरूरत है। WHO के अनुसार इसके ज्यादा इस्तेमाल से इंसान के सामने एंटी माइक्रो-बियल रेजिस्टेंस’ का खतरा पैदा हो रहा है।

AMR की वजह से हर साल 50 लाख मौत (Antibiotic Medicine Side Effects)

आंकड़ों के मुताबिक एंटी माइक्रो-बियल रेजिस्टेंस’ यानि AMR से दुनियाभर में हर साल 50 लाख से ज्यादा लोगों की मौत होती है। अगर इसमें सुधार नही किया गया तो ये रिपोर्ट 1 करोड़ के पार तक जा सकता है। हम इस चीज से अंदाजा लगा सकते हैं कि कोविड के दौरान हमने 3 साल में 70 लाख से ज्यादा लोगों की जान गंवाई थी, लेकिन AMR की वजह से एक साल में 1 करोड़ लोगों की मौत हो गई।

आखिर क्या है AMR

जानकारी के मुताबिक एंटीबायोटिक का इस्तेमाल बैक्टीरिया को मारने के लिए किया जाता है। लेकिन अगर कोई इंसान इसको बार-बार यूज करता है तो ये बैक्टीरिया उस दवा के खिलाफ अपनी इम्युनिटी को डेवलप कर लेता है। जिसे ठीक करना काफी मुश्किल हो जाता है। ऐसी स्थिति में यह लिवर में टॉक्सिन जमा करना लगता है जिसके कारण लिवर डैमेज होने का खतरा भी काफी बढ़ जाता है। इसकी शुरूआत फैटी लिवर से होती है।

Also Read: Tata Technologies IPO: TATA IPO की धमाकेदार लिस्टिंग, दिया बंपर मुनाफा

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular