Sunday, July 7, 2024
Homeउत्तर प्रदेशअयोध्याRam Mandir के गर्भगृह में बने कमल के फूल पर रखा जाएगा...

Ram Mandir के गर्भगृह में बने कमल के फूल पर रखा जाएगा आसान, जानिए क्या बोले मंदिर ट्रस्‍ट के पुजारी   

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़),Ayodhya Ram Mandir: यूपी के अयोध्या में बन रहे राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा की तैयारी हो चुकी है। मंदिर के गर्भगृह में रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा होनी है जिसकी फिनिशिंग का काम पूरी तरह से पूरी हो चुकी है। मंदिर ट्रस्‍ट के ट्रस्‍टी डॉ. अनिल मिश्र ने संगमरमर पर बने कमल के फूल के जिस आसन पर रामलला का सिंहासन रखा जाएगा उसे गर्भगृह में स्थापित कर दिया जाएगा।

12 मिनट के ललाट का स्पर्श कर गर्भगृह को करेंगे रौशन

जल्द ही खगोलीय वैज्ञानिक इसकी ऊंचाई सेट करेंगे। इससे रामनवमी पर दोपहर 12 मिनट के ललाट का स्पर्श कर गर्भगृह को रोशन करेंगी। सूख यथ यजमान बने पीएम नरेंद्र मोदी अस्था ई मंदिर से रामलला को अपने हाथों में रखकर भव्यर राम मंदिर के गर्भगृह में ले जाएंगे। ठीक उसी से जैसे सीएम योगी आदित्यननाथ टाट मंदिर से रामलला को अस्थाई तक लेकर आए थे।।

25 हजार लोगों के रहने की गई हैं व्यवस्था

डॉ. अनिल मिश्र ने 25 हजार लोगों के रहने खाने व सुलभ दर्शन करवाने की व्यवस्था की जा रही है। 25 लाओं व मठ-मंदिरों में व्यावस्थे की गई है। उन्होंने बताया कि रामलला की प्रतिमा की फोटो त भी खींची जा सकेगी जब मूर्तिकार उनको वस्त्रन पहना देंगे।

यहां से मंगवाई जा रही मूर्तियां

श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र – भव्य मंदिर के निर्माण की देखरेख करने वाला ट्रस्ट – द्वारा गठित प्रमुख संतों की पांच सदस्यीय समिति, बाल रूप में भगवान राम को चित्रित करने वाली पीठासीन मूर्ति का चयन करेगी। ट्रस्ट के एक सदस्य ने नाम न छापने का अनुरोध करते हुए कहा, “इस बात की पूरी संभावना है कि चयन प्रक्रिया से गुजरने के लिए तीन मूर्तियां 15 दिसंबर से 20 दिसंबर के बीच तैयार हो जाएंगी।”

दो मूर्तियां कर्नाटक और एक राजस्थान से मंगाए गए पत्थरों से बनाई जा रही हैं। कर्नाटक के प्रसिद्ध मूर्तिकार गणेश भट्ट और अरुण योगीराज और राजस्थान के सत्य नारायण पांडे अलग-अलग स्थानों पर अयोध्या में मूर्तियों को तराश रहे हैं, जिन्हें सार्वजनिक सीमा से दूर रखा गया है।राम लला की तीनों मूर्तियां मुंबई के प्रसिद्ध कलाकार वासुदेव कामथ द्वारा ट्रस्ट को प्रस्तुत किए गए स्केच पर आधारित हैं।

मूर्ती की लंबाई

ट्रस्ट के सदस्य कामेश्वर चौपाल ने कहा, “राम लला की 51 इंच की मूर्ति, जो सौंदर्य की दृष्टि से देवता के करीब है, का चयन किया जाएगा।” “मूर्ति पांच साल पुराने राम लला की प्रतिकृति होनी चाहिए। तीन में से एक मूर्ति का चयन करना आसान नहीं होगा। एकमात्र मानदंड इसकी रामलला से समानता होगी।”

ट्रस्ट चयनित मूर्ति को 17 जनवरी को अयोध्या में एक शोभा यात्रा में लोगों के सामने प्रकट करेगा, इससे कुछ दिन पहले 22 जनवरी को इसे राम मंदिर के गर्भगृह में रखा जाएगा। 18 जनवरी से प्राण प्रतिष्ठा का पांच दिवसीय अनुष्ठान शुरू होगा। रामलला का अभिषेक समारोह शुरू होगा।

इन हस्तियों को मिला निमंत्रण

राम मंदिर ट्रस्ट ने समारोह में शामिल होने के लिए क्रिकेट के दिग्गज मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर, पूर्व कप्तान विराट कोहली, बॉलीवुड सुपरस्टार अमिताभ बच्चन, अरबपति उद्योगपति मुकेश अंबानी और गौतम अडानी समेत 3,000 वीवीआईपी लोगों को विशेष निमंत्रण दिया है। सूत्रों ने बुधवार (6 दिसंबर) को यह जानकारी दी।

इन कलाकारों को आमंत्रित किया जाएगा

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने इस समारोह में भगवान श्री राम और माता सीता की भूमिका निभाने वाले मशहूर टीवी सीरियल रामायण के कलाकारों को भी आमंत्रित किया है। समारोह में भगवान राम का किरदार निभाने वाले अभिनेता अरुण गोविल और माता सीता का किरदार निभाने वाली अभिनेत्री दीपिका चिखलिया भी हिस्सा लेंगे। ट्रस्ट ने अभिषेक के लिए 3,000 वीवीआईपी समेत 7,000 लोगों को निमंत्रण भेजा है।

इतने संतो को आमंत्रित किया जाएगा

सूत्रों का कहना है कि इस मौके पर उन कारसेवकों के परिवारों को भी आमंत्रित किया जा रहा है जो अयोध्या में पुलिस फायरिंग के शिकार हुए थे। वीवीआईपी की सूची में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) प्रमुख मोहन भागवत, योग गुरु रामदेव भी शामिल हैं। ट्रस्ट ने देशभर से 4,000 संतों को भी आमंत्रित किया है।

ALSO READ:

Bus Accident: खाई में गिरी यात्रियों से भरी बस! दर्जनों लोगों की मौत, कई घायल 

UP Weather: यूपी में मौसम बेईमान! इन इलाकों में बारिश की संभावना, जानें अपने शहर का हाल

 

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत यूट्यूब चैनल द आरके न्यूज़(The Rk News) से बतौर रिपोर्टर की थी। फिलहाल, रितेश इंडिया न्यूज़ में बतौर कंटेंट राइटर पिछले 18 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular