Sunday, July 7, 2024
HomeHealth TipsAvoid Heat And Stroke: गर्मी और लू से बचना हैं तो आज...

Avoid Heat And Stroke: गर्मी और लू से बचना हैं तो आज ही अपनाएं ये घरेलू उपाय

- Advertisement -

India News इंडिया न्यूज़, Avoid Heat And Stroke: देश भर मे कई इलाकों में अभी भी गर्मी बहुत ज्यादा हो रही है। यानी हीट स्ट्रोक के मामलों में बढ़ोतरी हो रही है और भयंकर लू तथा गर्मी की चपेट में आने से लोग बुरी तरह बीमार पड़ रहे है और गर्मी में लोग बहुत परेशान भी है। गर्मी से बचने के लिए अपने आसपास पेड़ पौधे लगाए अगर आप कुछ घरेलू उपायों को अपनाकर आप हीट स्ट्रोक से खुद को बचाने के लिए घरेलू उपाय को अपना सकते है।

धूप में शरीर को ढककर बाहर निकलें

अगर आप भीषण गर्मी से तथा लू से बचना है तो दिन में दोपहर के समय धूप में न निकलें। अगर आप आफिस या दुकान पर या बाजार में घूमने जाते है। सुबह के समय घर से जल्दी चले जाएं और शाम के होने के बाद घर लौटें यदि घर के बाहर जाए तो पूरी बाहों वाले कपड़े पहने शर्ट या टीशर्ट, जूते मुंह पर रूमाल सा स्कार्फ बांध लें। छाते का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

अचानक से गर्म या ठंडी जगह पर न जाए

गर्मियों के दिनों में सबसे ज्यादा इस बात का ध्यान रखे कि हमें अचानक से बाहर से आकर ठंडी या गर्म जगह पर नहीं जाना चाहिए। कूलर तथा ऐसी के आकर न बैठे और अचानक धूप में निकल रहे हैं तो हीट स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है। बेहतर होगा कि आप कूलर या एसी बंद करके कुछ समय बाद बाहर निकलें, जिससे की हमारा शरीर सर्दगर्म नही पड़ेगा इसी तरह अगर आप बाहर धूप में रहकर घर कही बाहर है।तो सीधे एसी या कूलर के पास न बैठें। थोड़ी देर पसीना सुखने दें, फिर ठंडी जगह पर जाए।

पानी खूब पिएं

गर्मियों में ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए इससे हमारे शरीर का पसीना बहुत निकलता है। इससे बॉडी में पानी की कमी हो जाती है। इसलिए अपने हाइड्रेशन लेवल का ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है। गर्मी के दिनों में ज्यादा पानी पिएं।और पानी पीने से हमारा पेट भी साफ रहता है। अगर आप धूप में निकल रहे है तो एक-दो ग्लास पानी के ग्लोकोन्डी को पानी मिलाकर पीकर ही बाहर निकलें, वर्ना लू लगने का खतरा रहता है।

डाइट में पौष्टिक आहार लें

खासकर हमें अपनी डायट का आमतौर पर ख्याल रखना चाहिए। सर्दियों की तरह गर्मियों में सेहत का ख्याल रखें और ऐसी चीजों को खाने में प्रयोग करें जो हमारे शरीर में पानी की मात्रा को पूरा करें जैसे, तरबूज, खीरा, टमाटर आदि। पौष्टिक,आहार लें। गर्मी में हमें नारियल पानी तथा नींबू पानी, इमली के पानी और दही, छाछ, लस्सी और ठंडाई भी पिएं। इससे लू लगने का खतरा कम रहता है।

ये भी पढ़ें:- Reduce Weight With Onion: पेट की चर्बी को करना है कम तो इस तरह करें प्याज का उपयोग

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत यूट्यूब चैनल द आरके न्यूज़(The Rk News) से बतौर रिपोर्टर की थी। फिलहाल, रितेश इंडिया न्यूज़ में बतौर कंटेंट राइटर पिछले 18 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular