Monday, July 8, 2024
Homeउत्तर प्रदेशअयोध्याAyodhya News : अयोध्या जनपद के शिक्षा क्षेत्र रुदौली में प्राथमिक विद्यालय...

Ayodhya News : अयोध्या जनपद के शिक्षा क्षेत्र रुदौली में प्राथमिक विद्यालय कैथी माॅझा बना आठवाॅ अजूबा

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज), अनिल कुमार मिश्र, Ayodhya News : आज मौजूदा योगी सरकार सरकारी स्कूलों को सुन्दर बनानें और उनको हाइटेक करने की लगातार कोशिश बेशक कर रही हो पर उनके जिम्मेदार उनके आदेशों की धज्जियाॅ उडाते साफ देखे जा रहे हैं। ताजा मामला अयोध्या जनपद के रुदौली तहसील क्षेत्र के कैथी गाॅव का है जहाॅ पर स्थित प्राथमिक विद्यालय कैथी माॅझा अपना अस्तित्व तलाश कर रहा है। अपनी बेबसी अपनी लाचारी पर अश्रुपात कर रहा।

यह विद्यालय जिम्मेदारों की उदासीनता का जीता जागता प्रमाण है। यह प्राथमिक विद्यालय चीख चीख कर जिम्मेदारों अपने वजूद की भीख माॅग रहा है पर शायद जिम्मेदारों ने अपने ऑख और कान पर पट्टी बाॅध ली है जो विद्यालय की दुर्दशा उनको दिखाई नही पड रही है।

भवन विहीन संसाधन विहीन विद्यालय

करीब तीस वर्षों से संचालित प्राथमिक विद्यालय कैथी माॅझा को आज तक एक भवन तक मुहैया नही हो पाया है गर्मीं हो य सर्दी, तेज धूप हो य बरसात छोटे छोटे बच्चों को खुले आसमान के नीचे बैठ कर शिक्षा ग्रहण करना पड रहा है। भवन विहीन संसाधन विहीन यह विद्यालय तीस वर्षों से उपेक्षा का शिकार होता आ रहा है, स्थिती यह है की विद्यालय के लिए आवंटित जमीन में ही लोगों ने छप्पर रख कर उसमें जानवरों के लिए चारा भर रखा है, जिस जगह बच्चों के खेलनें के लिए है वहाॅ पर पशुओं ने अपना डेरा डाला हुआ है।

न कमरा है न बाउॅड्री ना शौचालय

इस विद्यालय में न कमरा है न बाउॅड्री ना शौचालय ना पानी की व्यवस्था टूटे फूटे टिन शेड के नीचे बच्चों का भोजन बनता है पूरे विद्यालय परिसर में आपको हर तरफ गंदगी का अम्बार साफ देखनें को मिल जाएगा विद्यालय के अध्यापकों ने बताया की शायद चाॅद पर जाना फिर भी आसान हो पर इस विद्यालय पहुॅचना किसी जंग लडने से कम नहीं है।

जान जोखिम में डाल कर सरपतों के झुरमुट से निकते हुए नदी के पास पहुॅचो फिर नाव से नदी पार विद्यालय पहुॅचते है। उन्होंने बताया कि हमारे विद्यालय को बिजली पंखा पानी तो दूर एक शौचालय तक नहीं मिल पाया है।

बच्चों को भी मुसीबतों का सामना करना पडता है

जिसकी वजह से शिक्षक स्टाफ के साथ-साथ बच्चों को भी खासी मुसीबतों का सामना करना पड़ता हैं। बच्चों को भी खासी मुसीबतों का सामना करना है इस बात की शिकायत कई बार ग्राम प्रधान के साथ-साथ जिम्मेदारों से भी किया पर कोई अभी तक झांकने तक नहीं आया।

प्रधानाचार्या वीर बाला सिंह ने बताया कि हमारे यहां तीन शिक्षकों का स्टाफ है जिसमें मैं प्रधानाचार्या एक सहायक अध्यापिका और एक शिक्षामित्र हैं हम लोगों ने अपने सैलरी के पैसे से किसी तरह से एक कमरे का निर्माण किया है जिसमें हम लोग रजिस्टर, कुर्सी मेज व विद्यालय संबंधित अन्य जरूरी सामान रखते हैं उन्होंने बताया हम जिम्मेदारों से आए दिन गुहार लगाते हैं पर कोई भी विद्यालय की तरफ झांकने तक नहीं आता है ।

वही अयोध्या जनपद के जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी संतोष कुमार राय नें बताया की मामला संज्ञान में है जल्द ही वहाॅ पर भवन की व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी।

ये भी पढ़े

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular