Sunday, July 7, 2024
HomeLatest NewsAyushman Digital Health Mission : आयुष्मान भारत डिजिटल हेल्थ मिशन में यूपी...

Ayushman Digital Health Mission : आयुष्मान भारत डिजिटल हेल्थ मिशन में यूपी रहा नंबर वन, 26 सितंबर को किया जाएगा सम्मानित….

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Ayushman Digital Health Mission : आयुष्मान भारत डिजिटल हेल्थ मिशन एक केन्द सरकार की पहल है जिसमें हर भारतीय नागरिक को एक समावेशी डिजिटल बुनियादी ढांचा प्रदान करने की पहल है। इस मिशन के तहत, प्रत्येक नागरिक को एक विशिष्ट स्वास्थ्य आईडी मिलेगी जो किसी व्यक्ति के स्वास्थ्य संबंधी सभी डेटा के डिजिटल भंडार के रूप में कार्य करेगी। डिजिटल हेल्थ आईडी स्वैच्छिक और नि:शुल्क है। आईडी नागरिकों की सहमति से उनके स्वास्थ्य रिकॉर्ड तक पहुंच और आदान-प्रदान को सक्षम करेगा।

यूपी रहा नंबर वन

उत्तर प्रदेश ने आयुष्मान भारत डिजिटल हेल्थ मिशन में संपूर्ण देश में सब में उत्तम प्रदर्शन किया है। यूपी लोगों को इस योजना का सर्वाधिक लाभ दिलाने वाला प्रदेश बन गया है। इस उपलब्धि के लिए अब इसे सम्मानित किया जाएगा। नई दिल्ली में 26 सितंबर को विज्ञान भवन में आरोग्य मंथन कार्यक्रम में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया सम्मानित करेंगे।

तीस लाख लोगों ने घर बैठे लिए टोकन

यूपी में अक्टूबर 2022 से लेकर सितंबर 2023 तक आयुष्मान भारत हेल्थ अकाउंट (आभा) का स्कैन एंड शेयर टोकन मॉड्यूल के माध्यम से चिकित्सकों को ओपीडी में दिखाने के लिए सर्वाधिक लोगों ने ऑनलाइन टोकन बनवाए। ओपीडी में डॉक्टर को दिखाने के लिए तीस लाख लोगों ने घर बैठे टोकन हासिल किए।

इस आभा कार्ड में व्यक्ति के उपचार से मेडिकल हिस्ट्री व उनकी हेल्थ का संपूर्ण विवरण रिकॉर्ड होता है। उसने कब कौन सी जांच कराई और उसकी क्या रिपोर्ट आई है, यह सब कुछ आयुष्मान भारत हेल्थ अकाउंट पर दर्ज हो जाता है।

बेहतर स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने का प्रयास

डॉक्टर अपने कंप्यूटर पर हेल्थ अकाउंट की मदद से मरीज के हेल्थ के बारें में सब कुछ देख सकता है। मरीज को मैनुअल रिपोर्ट व डॉक्टर के पर्चे लेकर अपने चिकित्सक के पास जाने की जरूरत नहीं होती। उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने कहा कि लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के लिए हर संभव प्रयास किया जा रहा है।

Also read: Roorkee Steel Factory Blast Update: स्टील प्लांट विस्फोट मामले में फैक्ट्री मालिक और प्रबंधक पर मामला दर्ज..

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular