Monday, July 8, 2024
HomeHealth TipsBenefits Of Almonds: रोजाना पानी में भिगोये हुए 5 बादाम खाने के...

Benefits Of Almonds: रोजाना पानी में भिगोये हुए 5 बादाम खाने के फायदे देखकर दंग रह जाएंगे…. 

- Advertisement -
India News (इंडिया न्यूज़), Benefits Of Almonds: बादाम में मौजूद प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन E, विटामिन B2, मैग्नीशियम और ओमेगा-3 फैटी एसिड्स हमें हेल्दी रखने में मदद करते हैं। कई रिसर्च में यह साबित हुआ है कि रेग्युलर डाइट में बादाम लेने से कमजोरी, डाइजेशन और हाई बीपी जैसी प्रॉब्लम्स कम होती हैं।
वैसे आमतौर पर आम धारणा है कि बादाम ठंड के मौसम में खाने चाहिए। लेकिन यह पूरी तरह सच नहीं है। ठंड के साथ-साथ गर्मी के मौसम में भी यह फायदेमंद है। एक्सपर्ट की मानें तो समर में खाने पर ज्यादा जोर देते हैं। उनके अनुसार गर्मी के दिनों में हम कई चीजें नहीं खाते हैं। इस वजह से हमारी बॉडी को कुछ जरूरी न्यूट्रिएंट्स नहीं मिल पाते हैं। इसकी पूर्ति बादाम से कर सकते हैं। इसके लिए पानी में भिगोये हुए 5 बादाम काफी फायेदमंद है।
बादाम में मौजूद गुणों की वजह से आयुर्वेद में भी इसे अहम माना गया है। इसी वजह से हमारे बुजुर्ग भी डेली बादाम खाने की सलाह देते हैं। उनके अनुसार, बादाम खाने से याददाश्त तेज होती है और कई प्रकार की शारीरिक व मानसिक समस्या के लक्षण दूर हो सकते हैं। आइए आपको बताते है कि बादाम खाने के क्या फायदे होते है।

बादाम के फायदे

1. स्वस्थ हृदय के लिए

बादाम का सेवन हृदय को स्वस्थ रखने के लिए करते है। दरअसल, बादाम का सेवन करने से लो डेंसिटी लिपोप्रोटीन कोलेस्ट्रॉल (एलडीएल-सी) को कम किया जा सकता है। यह शरीर को नुकसान पहुंचाने वाला कोलेस्ट्रॉल है, जो हृदय रोग के जोखिम को बढ़ा सकता है

2. वजन कम करने के लिए

अगर आप वजन कम करने की सोच रहे हैं, तो बादाम का इस्तेमाल करें। बादाम के तकरीबन 84 ग्राम मात्रा का रोजाना सेवन करने से चयापचय सिंड्रोम संबंधी असामान्यताएं दूर हो सकती हैं, जिसमें मोटापा भी शामिल है। रिसर्च में बताया गया है कि बादाम का सेवन करने वालों में 24 हफ्ते बाद वजन में कमी पाई गई।

3. कैंसर से बचाव

बादाम के फायदे में कैंसर से बचाव को भी शामिल किया जा सकता है। साथ ही रिसर्च में कहा गया है कि खासकर कड़वे बादाम में मौजूद एमिग्डालिन में संभावित कैंसर का उपचार करना का प्रभाव हो सकता है।

4. मधुमेह के स्तर का नियंत्रण

अगर आप मधुमेह से ग्रसित है तो यह जानकारी आपके लिए लाभदायक है। बादाम के गुण आपके लिए लाभकारी साबित हो सकते हैं। इस संबंध में एनसीबीआई की वेबसाइट पर एक रिसर्च पेपर प्रकाशित है। उसके मुताबिक, बादाम में फाइबर, अनसैचुरेटेड फैट और लो कार्बोहाइड्रेट होता है। साथ ही यह लो-ग्लाइसेमिक इंडेक्स की श्रेणी यानी कम ग्लूकोज वाला खाद्य पदार्थ है। ऐसे में माना जाता है कि बादाम का सेवन करने से टाइप 2 डायबिटीज (मधुमेह) के जोखिम से बचा जा सकता है।

5. कोलेस्ट्रॉल के लिए

जैसा कि लेख में हम बता ही चुके हैं कि बादाम के गुण की वजह से लो डेंसिटी कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम हो सकता है। साथ ही इसे ट्राइग्लिसराइड्स (एक प्रकार का वसा) के लेवल को कम करने के लिए भी जाना जाता है। इतना ही नहीं, यह अच्छे कोलेस्ट्रॉल के लेवल को बनाए रखने में भी अहम भूमिका निभा सकता है। इसी वजह से छिलके रहित और छिलके सहित बादाम खाने के फायदे में कोलेस्ट्रॉल लेवल नियंत्रण को भी शामिल किया जाता है।

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular