Monday, July 8, 2024
HomeHealth TipsBenefits Of Cucumber: मधुमेह से लेकर हृदयरोग तक के लिए बेहद फायदेंमंद...

Benefits Of Cucumber: मधुमेह से लेकर हृदयरोग तक के लिए बेहद फायदेंमंद है खिरा, जाने इससे होने वाले फायदे

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़),Benefits Of Cucumber: लोग अक्सर खीरे को सलाद के रूप में खाना पसंद करते है, पर अध्ययनों में ऐसा पाया गया है कि खीरा शरीर के लिए बेहद फायदेमंद सब्जी के रूप में काम करता है। आपको बता दे खीरे में कैलोरी, फैट, कोलेस्ट्रॉल और सोडियम आदि कम मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा बता दे खीरे में विटामिन-के, विटामिन-डी जैसे पोषक तत्वों की भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो शरीर को स्वस्थ रखने के लिए बहुत जरूरी है।

  • खीरे में 80 प्रतिशत पानी पाया जाता है। जिस कारण खीरा प्यास बुझाता है और शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है।
  • खीरा आखों के लिए फायदेमंद होता है। ये आंखों को शीतलता प्रदान करना। इसके स्लाइस को आंखों की पलक के ऊपर पर रखने से आंखों को ठंडक मिलती है।
  • खीरा खाने से दिल की जलन कम होती है। यह शरीर के जहरीले तत्वों को बाहर निकलने में मदद करता है। इसके अलावा यह आंतों की भी बखूबी सफाई करता है।
  • मधुमेह के मरीजों को भूख से थोड़ा कम तथा हल्का भोजन लेने की सलाह दी जाती है। ऐसे में बार-बार भूख महसूस होती है। इस स्थिति में खीरा खाकर भूख मिटाना चाहिए।
  • पीलिया, ज्वर, प्यास, शरीर की जलन, त्वचा रोग, छाती में जलन, अजीर्ण व एसीडीटी में खीरा फायदेमंद है।
  • मोटापे से परेशान लोग सलाद के रूप में इसका प्रयोग करें तो लाभ होता है।
  • खीरे के सेवन से इससे गुर्दे की समस्या दूर हो सकती है।
  • भूख न लगने की स्थिति में खीरे का सेवन करने से भूख बढ़ती है।

ALSO READ: Ghosi Bypoll 2023: ओम प्रकाश राजभार ने सपा नेता अखिलेश यादव पर साधा निशान, कहा- दूल्हे के साथ बाराती भी तो अच्छे होने चाहिए

National Sports Day: खेल दिवस के मौके पर राष्ट्रीय खेल दिवस का शुभरंभ करने पहुचें सीएम धामी, धामी सरकार ने पदक विजेताओं को किया सम्मानित

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत यूट्यूब चैनल द आरके न्यूज़(The Rk News) से बतौर रिपोर्टर की थी। फिलहाल, रितेश इंडिया न्यूज़ में बतौर कंटेंट राइटर पिछले 18 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular