Sunday, July 7, 2024
HomeHealth TipsBenefits of Drinking Amla Juice: अच्छी सेहत बनाने के लिए पिए आंवला जूस,...

Benefits of Drinking Amla Juice: अच्छी सेहत बनाने के लिए पिए आंवला जूस, इस तरह करें इस्तेमाल

- Advertisement -

इंडिया न्यूज़, Benefits of Drinking Amla Juice : आज कल आंवला हर घर में मिल जाता है। आंवले का प्रयोग हम खाने में पिने में इत्यदि सभी में कर सकते है। आंवला जूस हेल्थ के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है बहुत ज्यादा लोग इसको दवाइयों में अचार तथा मुरब्बा बनाने में इस्तेमाल करते हैं। आंवला हेल्थ के लिए खूब फायदेमंद है। आइये जानिए आंवले के जूस को अलग-अलग तरीकों से कैसे करें इस्तेमाल करे।

आंवले के बहुत सारे लाभ होते है और इसमें कई न्यूट्रिएंट्स होते हैं। जो हेल्थ को बूस्ट करते हैं। इसमें विटामिन सी की भी अच्छी मात्रा पायी जाती है। कुछ लोग इसको सुबह के समय में इसके जूस को पीना पसंद करते हैं। आंवले का जूस कई बहुत सारी बीमारयों को ठीक करता है और पेट की समस्या को भी दूर करता है। इसको इस्तेमाल करने के कई तरीके होते है और अलग-अलग तरीकों से आप इसको इस्तेमाल कर सकते है।

1) पानी में मिलाकर पिए आंवला जूस

आंवला जूस पिने से पहले आप एक गिलास पानी ले और पानी गुनगुना होना चाहिए। एक गिलास पानी में आधा कप आंवला जूस और स्वाद के अनुसार शहद मिलाकर पी सकते है और आप इसको सुबह खाली पेट पिए। आंवले का जूस पिने से आपकी पेट की बीमारी तथा कब्ज जैसी समस्या को दूर करता है और इससे आपका लिवर भी सही रहता है। यह आपके वजन को घटाने और कोलेस्ट्रॉल को भी काम करता है।

2) एलोवेरा के जूस में मिलाकर पिए आंवला जूस

हेल्थ को अच्छा बनाने के लिए हमे अपनी सेहत का ख्याल रखना चाहिए। एलोवेरा भी हमारे शरीर के लिए कही लाभकारी होता है इसका इस्तेमाल आप जूस बनाने के लिए भी कर सकते है एलोवेरा जूस और आंवला जूस को मिला कर आप पी सकते हैं। यह ड्रिंक इम्यूनिटी बूस्टर की तरह काम करता है।और फेस की झुर्रियां तथा काले दाग को भी साफ करने आपकी मदद करता है यह आपकी स्किन के पिम्पल्स और बालों को झड़ने से रोकता है यह भी बहुत फायदेमंद होता है।

3) लौकी के जूस में मिलाएं आंवला जूस

लौकी के जूस को खली पेट पीना चाहिए। यह आपकी सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है। वैसे तो देखा जाये लौकी सब्जी के रूप में इसका सेवन किया जाता है लौकी का इस्तेमाल वजन घटाने के लिए भी लोग लौकी का जूस पीते है यह कई तरह की समस्या को दूर करने में हमारी मदद करता है इस जूस को पीने से दिल स्वास्थ्य को बढ़ावा मिलता है और ब्लडप्रेशन को सही रखता है। मदद मिलती है। यह जूस डायबिटीज रोगियों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है।

ALSO READ: 

Independence Day: स्वतंत्रता दिवस पर पीएम के हाथों सम्मानित होंगी बहराइच की उमा देवी, आसपास के 4 दर्जन गांवों के लोगों ऐसे बचाई जान 

Lohaghat News: क्रिस्चियन परिवार ने कब्रिस्तान से अतिक्रमण हटाने की मांग, शवों को दफनाने के लिए नही मिल रही जगह

 

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत यूट्यूब चैनल द आरके न्यूज़(The Rk News) से बतौर रिपोर्टर की थी। फिलहाल, रितेश इंडिया न्यूज़ में बतौर कंटेंट राइटर पिछले 18 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular