Sunday, July 7, 2024
HomeHealth TipsBenefits Of Walnuts: अखरोट खाने से होते है ये अनोखे फायदे, आज...

Benefits Of Walnuts: अखरोट खाने से होते है ये अनोखे फायदे, आज ही शुरू करें सेवन

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Benefits Of Walnuts: अखरोट खाना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। ऐसे में अगर अखरोट भिगोकर खाया जाए तो इसके फायदे और भी बढ़ जाते हैं। ड्राई फ्रूट्स का राजा कहलाने वाला अखरोट सिर्फ दिमाग के लिए नहीं बल्कि ओवरऑल हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद ड्राई फ्रूट है। अखरोट में प्रचुर मात्रा में पोषक तत्व मौजूद हैं, जो हमें कई बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं। अखरोट में हेल्दी फैट, फाइबर, विटमिन्स और मिनरल्स पाए जाते हैं।

अखरोट खाने का सही तरीका

अगर अखरोट को रातभर पानी में रखने के बाद अगले दिन सुबह खाया जाए तो इसके गुणों में और वृद्धि हो जाती है और यह बेहद फायदेमंद होता है। यही वजह है कि अखरोट को कच्चा खाने की जगह आप उसे भिगोकर खा सकते हैं।

अखरोट दिल का भी रखे ध्यान 

ओमेगा-3 एसिड की मात्रा से भरपूर होने के कारण अखरोट ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में माहिर है। जो दिल के लिए बहुत ज़रूरी है। इसके अलावा, बॉडी में गुड कोलेस्ट्रॉल बनाने में भी अखरोट का अहम रोल है। लिहाज़ा अगर आप किसी दिल की बीमारी से परेशान हैं तो आज से ही अखरोट खाना शुरू कर दें।

कैंसर के खतरे को करे कम

हेल्थ को लेकर एक रिसर्च के मुताबिक़, रोज़ाना अखरोट खाना आपको प्रॉस्टेट, ब्रेस्ट और कोलोरेक्टल जैसे खतरनाक कैंसर से दूरी बनाए रखने में मदद कर सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि अखरोट में पॉलिफेनॉल इलागिटैनिन्स नामक तत्व होता है, जो कैंसर से लड़ने में आपकी मददगार होता है। साथ ही, इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट कैंसर के सेल्स को पनपने नहीं देता।

ये भी पढ़ेें:- Combination Of Fruits: इन फलों का कॉम्बिनेशन आपकी सेहत के लिए हो सकता है खतरनाक, भूलकर भी न करें इन्हें मिक्स

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत यूट्यूब चैनल द आरके न्यूज़(The Rk News) से बतौर रिपोर्टर की थी। फिलहाल, रितेश इंडिया न्यूज़ में बतौर कंटेंट राइटर पिछले 18 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular