Sunday, July 7, 2024
HomeBreaking NewsBihar Politics News : कौन हैं बिहार BJP विधायक दल के नेता?...

Bihar Politics News : कौन हैं बिहार BJP विधायक दल के नेता? नई सरकार में बन सकते डिप्टी CM

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़) Bihar Politics News : बिहार में सीएम पद से इस्तीफा देने के बाद नीतीश कुमार बीजेपी के साथ सरकार बनाने जा रहे हैं। उनके साथ दो डिप्टी सीएम में से एक बीजेपी नेता सम्राट चौधरी (Who is Samrat Chaudhary) भी होंगे। राजनीति में तीन दशक पूरे कर चुके सम्राट चौधरी बीजेपी संगठन और सरकार दोनों में अपनी भूमिका निभा चुके हैं। उन्होंने विधायक, मंत्री के साथ-साथ पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष के रूप में भी पार्टी की सेवा की है। सम्राट चौधरी कोइरी जाति से आते हैं और बीजेपी में प्रमुख ओबीसी चेहरा हैं।

पिता से राजनीति विरासत में मिली सत्ता

सम्राट चौधरी की राजनीतिक पारी 1990 में लालू प्रसाद यादव के नेतृत्व वाली राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) के साथ शुरू हुई। राजनीति में विभिन्न पदों पर एक साधारण कार्यकर्ता के रूप में काम करने के बाद 19 मई 1999 को उन्हें बिहार की राबड़ी देवी सरकार में कृषि मंत्री बनाया गया। उन्होंने 2000 और 2010 में परबत्ता विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ा और विधायक चुने गये। 2010 में उन्हें विधानसभा में विपक्षी दल के मुख्य सचेतक की जिम्मेदारी दी गई।

इसके बाद 2014 में उन्होंने राज्य के शहरी विकास एवं आवास विभाग के मंत्री पद का कार्यभार संभाला। 2018 में वह लालू प्रसाद से अलग होकर बीजेपी में शामिल हो गये और पार्टी ने उन्हें बिहार का प्रदेश उपाध्यक्ष बना दिया। फिलहाल वह विधान परिषद के सदस्य हैं। मार्च 2023 में संजय जयसवाल की जगह सम्राट चौधरी को बिहार प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष बनाया गया।

संगठन में भी की सेवा

सम्राट चौधरी का उपनाम राकेश कुमार है। उनका जन्म 16 नवंबर 1968 को मुंगेर के लखनपुर गांव में पार्वती देवी और शकुनी चौधरी के घर हुआ था। सम्राट चौधरी एक राजनीतिक परिवार से आते हैं। उनके पिता शकुनी चौधरी सात बार विधायक और सांसद रह चुके हैं। उनकी मां पार्वती देवी तारापुर से विधायक रह चुकी हैं। सम्राट चौधरी उच्च शिक्षित हैं और उनके पास मदुरै कामराज विश्वविद्यालय, दक्षिण से पीएफसी की डिग्री है। उन्होंने 2007 में ममता चौधरी से शादी की। सम्राट चौधरी के दो बच्चे हैं। बेटे का नाम प्रणय प्रियम चौधरी और बेटी का नाम चारु प्रिया है।

बनाया जाएगा उपमुख्यमंत्री

पिछले कुछ दिनों से बिहार में राजनीतिक गतिविधियों में तेजी से बदलाव के बाद यह माना जा रहा था कि जेडीयू राजद से अपना नाता तोड़ लेगी और बीजेपी के साथ सरकार बनाकर फिर से एनडीए का हिस्सा बन जाएगी। रविवार को नीतीश कुमार के इस्तीफे के साथ यह पूरा हो गया। इसके साथ ही बताया जा रहा है कि नई सरकार में सम्राट चौधरी को उपमुख्यमंत्री बनाया जाएगा। बिहार में बीजेपी के समर्थन से नीतीश कुमार की नई सरकार में सम्राट चौधरी के अलावा विजय सिन्हा भी उपमुख्यमंत्री बनेंगे।

ALSO READ: 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular