Monday, July 8, 2024
HomeHealth TipsBody Detox Drinks: सर्दियों हो या गर्मी बॉडी को डिटॉक्स करने के...

Body Detox Drinks: सर्दियों हो या गर्मी बॉडी को डिटॉक्स करने के लिए ये ड्रिंक है फायदेमंद

- Advertisement -

Body Detox Drinks:

सर्दियों में हमेशा देखा जाता है कि शरीर में कई तरह के संक्रमण और वायरस की शिकायतें आती है। जिसका कारण यही होता है कि बॉडी सही तरीके से और नियमित रूप से डिटॉक्स नहीं हो पाती। इसलिए हमे गर्मियों के अलावा सर्दियों में भी ये कोशिश करनी चाहिए कि हम नियमित रूप से अपनी बॉडी को डिटॉक्स करें और खुद को स्वस्थ रखें।

सादा भोजन और अच्छी नींद लेकर हम काफी हद तक अपने आप को स्वस्थ रख सकते हैं। लेकिन इनका असर भी तभी होता है जब हमारी बॉडी में किसी तरह की कोई अशुद्धियां न मौजूद हो। आइए जानते हैं कैसे? घर में ही आसानी से बॉडी को डिटॉक्स किया जा सकता है ।

1. नारियल पानी से (Immunity Booster Drinks)

Body Detox Drinks In Winters
Body Detox Drinks In Winters

नारियल पानी बॉडी को प्राकृतिक तरीके से डिटॉक्स करता है। नारियल पानी सर्दियों में आपकी बॉडी को हाइड्रेट भी रखता है। नारियल पानी हर मौसम में आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होता है। साथ ही गर्मी और बरसात के मौसम में होने वाली कई बीमारियों से भी बचाता है। आप इसका सेवन रोजाना कर सकते हैं नारियल पानी पीने से चेहरा भी चमकने लगता है और खूबसूरती भी बढ़ाता है।

2. अदरक और नींबू की चाय से (Natural Detoxifier)

Body Detox In Winter
अदरक-नींबू पानी में एंटी आक्सीडेंट मौजूद होता है और यह बीमारी पैदा करने वाले फ्री रेडिकल और जीवाणुओं से लड़ने में सक्षम होता है। इसे आप किसी भी समय बनाकर पी सकते हैं। स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें दूध और चीनी मिलाने की गलती न करें। अदरक और नींबू में मौजूद कई सारे तत्व एक साथ मिलकर बॉडी के अंदर मौजूद गंदगी को दूर करते हैं और अदरक पेट की परेशानी को दूर करने में मदद करता है।

3. चुकंदर का जूस (Natural Detoxifier)

Body Detox Drinks In Winters
Body Detox Drinks In Winters

चुकंदर सेहत के लिए काफी लाभकारी होता है। इसमें कई सारे पोषक तत्व होते है। चुकंदर में भरपूर मात्रा में विटामिन्स, मिनरल्स, आयरन और कैल्शियम पाए जाते है। ये सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। क्योंकि इसके लगातार सेवन से शरीर में खून की मात्रा बढ़ती है और इम्यून सिस्टम भी सही तरीके से काम करता है। इस जूस का सेवन आप रोजाना कर सकते हैं। पाचन तंत्र को हेल्दी रखने में काफी फायदेमंद है।

Body Detox Drinks

Also Read : Akhilesh Yadav Gave Clarification in Unnao Case: उन्नाव मामले में सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने दी सफाई, बोले- हत्यारोपी से नहीं है कोई नाता, 4 साल पहले हो चुका है फतेह बहादुर सिंह का देहांत

Connect With Us: Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular