Sunday, May 19, 2024
HomeBreaking NewsBreaking News: रायबरेली से राहुल गांधी और अमेठी से किशोरी लाल शर्मा...

Breaking News: रायबरेली से राहुल गांधी और अमेठी से किशोरी लाल शर्मा लड़ेंगे चुनाव

- Advertisement -

India News UP (इंडिया न्यूज़), Breaking News: रायबरेली लोकसभा सीट राहुल गांधी चुनाव लड़ेंगे। बता दें कि, रायबरेली लोकसभा सीट पर कांग्रेस ने राहुल गांधी को उम्मीदवार बनाया है। केंद्रीय चुनाव द्वारा निम्नलिखित दो उम्मीदवारों का चयन किया गया है। आगामी चुनावों के लिए पार्टी की समिति उत्तर प्रदेश से लोकसभा केंद्रीय चुनाव ने दो उम्मीदवारों का चयन किया गया है। रायबरेली लोकसभा सीट राहुल गांधी लड़ेंगे चुनाव। किशोरी लाल शर्मा को अमेठी से उम्मीदवार बनाया है।

केएल शर्मा को सोनिया गांधी का करीबी माना जाता है. वह अब तक रायबरेली में सांसद प्रतिनिधि के तौर पर जिम्मेदारी संभाल रहे हैं। सात चरण के आम चुनाव के पांचवें चरण में 20 मई को अमेठी और रायबरेली सीटों पर मतदान होगा। इन दोनों सीटों पर परंपरागत रूप से गांधी-नेहरू परिवार के सदस्यों का कब्जा रहा है। पार्टी ने पहली बार अमेठी से किसी गैर-गांधी परिवार के उम्मीदवार को मैदान में उतारा है.

अमेठी और रायबरेली में नामांकन की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं. कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे भी नामांकन प्रक्रिया में हिस्सा लेने के लिए रायबरेली जा रहे हैं. खड़गे सुबह 10:30 बजे रायबरेली पहुंचेंगे.

स्मृति ईरानी बीजेपी से अमेठी में चुनाव लड़ती हैं

आपको बता दें कि अमेठी से बीजेपी सांसद स्मृति ईरानी एक बार फिर चुनावी मैदान में हैं. वहीं, रायबरेली से बीजेपी ने दिनेश प्रताप सिंह पर दूसरी बार भरोसा जताया है. दिनेश 2019 का चुनाव हार गए थे. 2019 में कांग्रेस नेता सोनिया गांधी ने रायबरेली से जीत हासिल की थी.

केएल शर्मा अमेठी से कांग्रेस के उम्मीदवार होंगे.

2014 और 2019 में अमेठी सीट पर राहुल गांधी और स्मृति ईरानी के बीच चुनावी मुकाबला देखने को मिला। 2014 में राहुल ने जीत हासिल की थी. वहीं 2019 में स्मृति ईरानी ने पहली बार बड़ा उलटफेर करते हुए जीत हासिल की थी.

राहुल गांधी भी वायनाड से चुनाव लड़ रहे हैं

राहुल गांधी ने पहली बार 2004 में अमेठी सीट से चुनाव जीता था। उसके बाद वह 2019 तक लगातार तीन बार वहां से सांसद रहे। राहुल गांधी फिलहाल केरल की वायनाड सीट से सांसद हैं और इस बार भी उन्होंने वायनाड से चुनाव लड़ा है। यहां पर दूसरे चरण में वोटिंग हुई थी।

इस बार पार्टी ने यूपी में राहुल गांधी की सीट बदल दी है. राहुल को गांधी परिवार की दूसरी पारंपरिक सीट रायबरेली से मैदान में उतारा गया है. सूत्रों का कहना है कि कांग्रेस संसदीय दल प्रमुख सोनिया गांधी राहुल गांधी की नामांकन प्रक्रिया में हिस्सा ले सकती हैं.

क्यों अहम है रायबरेली सीट?

2019 के चुनाव में यूपी में कांग्रेस एकमात्र सीट जो जीत सकी, वह थी रायबरेली सीट. इसी सीट से सोनिया गांधी संसद पहुंची थीं. बता दें कि, इस बार लोकसभा का चुनाव सोनिया गांधी नहीं लड़ रही हैं. वह राजस्थान से राज्यसभा पहुंची हैं. दरअसल, सोनिया गांधी ने 2019 में ऐलान किया था कि यह उनका आखिरी लोकसभा चुनाव होगा. 1999 में कांग्रेस अध्यक्ष बनने के बाद उन्होंने पहली बार अमेठी से चुनाव लड़ा और जीत हासिल की। इसके बाद 2004 में उन्होंने पहली बार रायबरेली से चुनाव लड़ा और जीत हासिल की.

Also Read:  

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular