Sunday, July 7, 2024
HomeHealth TipsButter vs Ghee किस में है ज्यादा पौष्टिक आहार, जानिए

Butter vs Ghee किस में है ज्यादा पौष्टिक आहार, जानिए

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़),Butter vs Ghee: सांस्कृतिक रूप से सालो से भारतीय रसोई में परांठे बनाने के लिए घी का इस्तेमाल किया जाता है। इसकी वजह ये है कि इसमें मौजूद पौष्टिक गुण और घी का स्वादिष्ट स्वाद मिलता है। समय के साथ साथ परांठे बनाने की प्रक्रिया में भी थोड़ा बदलवाव आया है। जैसे की परांठे के साथ बटर (मक्खन) का स्वाद भी लोगो को भाने लगा है। परांठे बनाने के बाद लोग अक्सर उसपे मक्कन की मोटी लेयर को लगाकर पराठों का आनंद लेते है। पराठों के साथ में लोग आचार, दही , लस्सी के साथ खाने का ट्रेंड चल रहा है। सबसे बड़ा सवाल ये है की दोनों ही दूध से बनते है और इनमे से सबसे ज्यादा फायदेमंद क्या है और क्यों है? हम आपको बतायगे  की इनमे कोन सी और क्या क्या गुण है।  उसके बाद आप फैसला कीजिये की अपन कोनसा खाना पसंद करेंगे परांठे के साथ घी या मक्खन।
ये भी पढ़ें:-  UP Lok Sabha Elections 2024: BJP ने MLC के लिए 36 नाम केंद्रीय नेतृत्व को भेजे

परांठो के साथ घी खाये या मक्खन?

आगे बढ़ने से पहले हम आपको ये बता दे की घी और मक्खन दोनों में ही फैट की मात्रा अधिक  होती है। इन्हे जो चीज अलग बनती है वो यह है की दोनों में फैट

कंटेंट की मात्रा और फैट के गुण होते है। घी का स्वाद मक्खन (बटर) की तुलना में अधिक बटरी होता है। घी तेज मसालों को नियत्रंण कर सकता है। सबसे बड़ा यह एक कारण है की भारतीय और थाई खाने को बनाने में इसका मुख्य रूप से प्रयोग किया जाता है। अथवा मसाले और घी को एक साथ पकाते है तो मसालों से फैट में घुलनशील स्वाद और पौष्टिक तत्वों और अन्य फैट्स को अपनी तरफ खींच लेता है।

कैसे बनता है घी?

घी मक्खन है, जबकि मक्खन छांछ से मिलता है। हमे उससे ये पता चलता है की घी मक्खन का एक और रिफाइंड फॉर्म है। जो कि लिक्विड बटरफैट को दूध के सॉलिड पार्टिकल में अलग करता है, जैसे की दूध के ठोस प्रदार्थ को निकला जाता है। उसके बाद उबाल आ जाए तो उसके निचे के हिस्से में घी मिल जाता है। घी में कम पौष्टिक तत्व और हाई स्मोकिंग प्वॉइंट समेत बहुत  लाभ होते है। आप बिना फैट जलाए घी को तेज आग पर गर्म कर सकते है

बेहतर क्या है ?

घी को तेज आंच पर गर्म करके मसाले भून सकते हैं या रोस्ट कर सकते हैं, उधर मक्खन को आप धीमे आंच पर भी इसका स्मोकिंग प्वाइंट घी के मामले से कम है। सेहत के लिए दोनों ही एक समान फायदेमंद है। वही इनके स्वाद में बहुत फर्क है।

ये भी पढ़ें:- Pakistan News: पाकिस्तान में बैन होगा इंस्टाग्राम, यूट्यूब, फेसबुक और टिकटॉक? बताई ये वजह

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत यूट्यूब चैनल द आरके न्यूज़(The Rk News) से बतौर रिपोर्टर की थी। फिलहाल, रितेश इंडिया न्यूज़ में बतौर कंटेंट राइटर पिछले 18 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular