Sunday, July 7, 2024
HomeHealth TipsButtermilk Benefits: गर्मियों में छाछ पीने से मिलते हैं ये अद्भुत फायदे

Buttermilk Benefits: गर्मियों में छाछ पीने से मिलते हैं ये अद्भुत फायदे

- Advertisement -

Buttermilk Benefits: गर्मियों आ चुका है। लोगों को हमेशा कुछ ठंडा पीने की तलब लगी ही रहेगी और ऐसे मौसम में एक ग्लास ठंडी-ठंडी छाछ किसी अमृत से कम नहीं है। गर्मियों में छाछ पीने के बाद इंसान का मन अपने आप ही खुश हो जाता है। लेकिन, वही अगर हम आपसे कहे कि छाछ पीना स्वादिष्ट ही नहीं बल्कि आपके लिए सेहतमंद भी हो सकता है। तो इससे अच्छा और क्या ही होगा। छाछ को और भी सेहतमंद बनाने की कई तरीके होते हैं और आज के इस रिपोर्ट में हम उनके बारे में बताएंगे।

छाछा को ऐसे बनाए और अधिक स्वादिष्ट

छाछ अपने आप में ही काफी सेहतमंद पदार्थ है। लेकिन, इसे और भी स्वास्थ्य प्रियें बनाने के लिए भुना हुआ जीरा पाउडर, काला नमक या फिर सूखी अदरक जैसे मसाले मिलाए जा सकते हैं। वही आंत संबंधित इलाज के लिए आयुर्वेद में हजारों वर्ष से छाछ का उपयोग एक पारंपरिक उपचार के तौर पर किया जा रहा है। जिससे इंसान के शरीर को हमेशा फायदा ही होता है। वही छाछ को लंच या डिनर के बाद पीने से पाचन में तो सुधार होता है और इससे आपको एसिडिटी में भी राहत मिलती है।

खाने के बाद छाछ पीने के लाभ

  • पाचन क्रिया बढ़ती है।
  • रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत होती हैं।
  • आईबीएस का इलाज करता है।
  • एसिड रिफ्लक्स में मदद करता है।
  • एसिडिटी से बचाता है।

ये भी पढ़ें:- Uttarakhand Crime: सावधान! लुटेरों ने कोरोना को बनाया हथियार, मास्क लगाकर किया…

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत यूट्यूब चैनल द आरके न्यूज़(The Rk News) से बतौर रिपोर्टर की थी। फिलहाल, रितेश इंडिया न्यूज़ में बतौर कंटेंट राइटर पिछले 18 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular