Tuesday, July 2, 2024
HomeLifestyleगोभी मंचूरियन खाने वाले सावधान! खाया तो होगी जेल, जानें क्या हैं...

गोभी मंचूरियन खाने वाले सावधान! खाया तो होगी जेल, जानें क्या हैं वजह

- Advertisement -

India News UP (इंडिया न्यूज़), Gobi Manchurian Ban : फास्ट फूड के शौकीनों की लिस्ट में कई तरह के व्यंजन शामिल हैं, खासकर अगर आप शाकाहारी हैं तो आपने गोभी मंचूरियन एक बार जरूर खाया होगा। स्वाद की बात करें तो यह डिश बेहद क्रिस्पी और फ्लेवर वाली सॉस की मदद से बनाई जाती है। इतना स्वादिष्ट होने के बावजूद गोवा के बाद अब कर्नाटक के शहर ने इस डिश पर बैन लगा दिया है।

राज्य के स्वास्थ्य मंत्री दिनेश गुंडू राव ने कहा कि अगर विक्रेता रेस्तरां में इस रसायन का उपयोग करते पाए गए, तो उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा, ‘गोभी मंचूरियन डिश के खिलाफ एक विशेष अभियान शुरू किया गया है, जिसे तैयार करने में हानिकारक रोडामाइन-बी का इस्तेमाल किया जा रहा हैं। यह सेहत के लिए खतरनाक है। हमने इसके इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है। सरकारी आदेश का पालन नहीं करने पर 7 साल या आजीवन कारावास की सजा हो सकती है। साथ ही 10 लाख रुपये तक का जुर्माना भी लगाया जाएगा।

क्यों लगा प्रतिबंध?

सवाल ये है कि इस जायकेदार डिश पर बैन क्यों लगाया गया, तो हम आपको बता दें कि गोभी मंचूरियन को बनाने में सिंथेटिक रंगों का इस्तेमाल किया जाता है और इसे बनाते समय लोग साफ-सफाई का भी कम ध्यान रखते हैं। पत्तागोभी मंचूरियन को आकर्षक बनाने के लिए इसमें सिंथेटिक रंगों का भरपूर इस्तेमाल किया गया, जो सेहत के लिए जहर से कम नहीं है। कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक ये भी पता चला है कि इसके साथ परोसी जाने वाली चटनी भी सेहत के लिए काफी हानिकारक होती है। इसी वजह से सरकार ने इस डिश पर बैन लगाना सही समझा।

गोभी मंचूरियन से होने वाले नुकसान

गोभी मंचूरियन को बनाने में जिन चीजों का इस्तेमाल किया जाता है वो इसे बहुत ही अनहेल्दी बनाती हैं। इसके साथ ही पत्तागोभी मंचूरियन में उच्च मात्रा में फैट, सोडियम और कैलोरी पाई जाती है, इसे रोजाना खाने से आप जल्द ही मोटापा, हाई ब्लड प्रेशर और कई अन्य गंभीर बीमारियों का शिकार हो सकते हैं। गोभी मंचूरियन को सुनहरा रंग देने के लिए सिंथेटिक रंगों का इस्तेमाल किया जाता है जिससे कैंसर का खतरा बढ़ सकता है। इसे तलने के लिए जिस तेल का इस्तेमाल किया जाता है वह बहुत ही निम्न गुणवत्ता का होता है, जिससे आपको पाचन संबंधी कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

यह भी पढ़ें:- 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular