Sunday, July 7, 2024
Homeउत्तराखंडChampawat: मशीने होने के बाद भी उप जिला चिकित्सालय में नहीं हो...

Champawat: मशीने होने के बाद भी उप जिला चिकित्सालय में नहीं हो पा रहे हैं अल्ट्रासाउंड, बेहाली के शिकार हो रहे मरीज

सीएमओ चंपावत के द्वारा चंपावत व टनकपुर अस्पताल की पुरानी अल्ट्रासाउंड मशीनें लोहाघाट भेजी हैं। लेकिन दोनों ही मशीनें खराब है अल्ट्रासाउंड रूम में पड़ी तीन तीन खराब अल्ट्रासाउंड मशीनें मरीजों का मुंह चिढ़ा रही है पर सुध लेने वाला कोई नहीं है।

- Advertisement -

Champawat: कहने को तो लोहाघाट उप जिला चिकित्सालय मे तीन तीन अल्ट्रासाउंड मशीनें है। लेकिन तीनों ही मशीनें खराब पड़ी है। जिस कारण अस्पताल में पिछले 12 दिनों से अल्ट्रासाउंड नहीं हो पा रहे हैं। दूर-दूर क्षेत्रों से अल्ट्रासाउंड कराने आई गर्भवती महिलाएं बैरंग वापस घरों को लौट रहीं हैं। स्वास्थ्य विभाग का कोई भी अधिकारी अल्ट्रासाउंड कब शुरू होंगे इसका सही जवाब देने से बच रहा है। पिछले 12 दिन से मशीन खराब होने के कारण अल्ट्रासाउंड नहीं हो पा रहे हैं।

सीएमओ चंपावत नहीं दे रहे कोई जवाब

सीएमओ चंपावत के द्वारा चंपावत व टनकपुर अस्पताल की पुरानी अल्ट्रासाउंड मशीनें लोहाघाट भेजी हैं। लेकिन दोनों ही मशीनें खराब है अल्ट्रासाउंड रूम में पड़ी तीन तीन खराब अल्ट्रासाउंड मशीनें मरीजों का मुंह चिढ़ा रही है पर सुध लेने वाला कोई नहीं है। स्वास्थ्य विभाग व प्रशासन को जनता की समस्या से कोई लेना-देना नहीं है। वहीं रेडियोलॉजिस्ट डॉ सोनाली मल्होत्रा ने इन मशीनों से अल्ट्रासाउंड करने में अपनी असमर्थता जता दी है। डॉक्टर सोनाली ने कहा कि उन्होंने मशीन खराब होने की सूचना अपने उच्चाधिकारियों को दे दी है। हालांकि सीएमओ चंपावत डॉक्टर केके अग्रवाल का कहना है कि मशीनें जल्द ठीक करवाई जाएंगी। लेकिन कब तक ठीक होंगी इसका सही जवाब सीएमओ भी नहीं दे पा रहे हैं।

किसी को नहीं पता कब आएंगी नई मशीनें

सीएमओ अग्रवाल ने कहा कि नई अल्ट्रासाउंड मशीन के लिए शासन को पत्र लिखा गया है पर वह मशीन कब तक आएगी कुछ कहा नहीं जा सकता है। इसके अलावा लोहाघाट की रेडियोलॉजिस्ट डॉ सोनाली मल्होत्रा को चंपावत जिला चिकित्सालय भेज दिया गया और लोहाघाट के 3 ब्लॉक की जनता अपने को ठगा महसूस कर रही है। स्वास्थ्य विभाग के द्वारा मरीजों को 12 किलोमीटर दूर चंपावत जिला चिकित्सालय जा कर अल्ट्रासाउंड कराने को कहा जा रहा है। जिस कारण क्षेत्र की जनता में स्वास्थ्य विभाग के खिलाफ काफी आक्रोश है। लोगों ने कहा कि एक ओर भाजपा सरकार 1 साल बेमिसाल कार्यक्रम कर अपनी पीठ थपथपा रही है। लेकिन लोहाघाट क्षेत्र की जनता अल्ट्रासाउंड कराने व स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए दर-दर भटक रही है। लेकिन सुध लेने वाला कोई नहीं है।

एक अस्पताल पर निर्भर हैं कई इलाके

जानकारी हो कि लोहाघाट अस्पताल में विधानसभा के तीन ब्लॉकों की जनता निर्भर है। वहीं नगर पालिका अध्यक्ष गोविंद वर्मा व भाजपा नगर मंडल अध्यक्ष सचिन जोशी ने कहा कि इस मामले को लेकर डीएम चंपावत व सीएमओ से बात करी जाएगी जल्द मशीन ठीक ना होने पर वह लोग जनता को साथ लेकर स्वास्थ्य विभाग के खिलाफ धरने में बैठ जाएंगे। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग से लोहाघाट उप जिला चिकित्सालय में नई अल्ट्रासाउंड मशीन लगाने की मांग की गई है। कुल मिलाकर लोहाघाट अस्पताल की सुध लेने वाला कोई नहीं है। ना तो प्रशासन ना ही जनप्रतिनिधि और ना ही सरकार।

Also Read: PM In Kashi: संसदीय क्षेत्र में पीएम का अभूतपूर्व स्वागत, तस्वीरों में देखें लोगों का उत्साह

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular