Sunday, July 7, 2024
HomeTechChatGPT: कौन है मीरा मूर्ति, जिनको मिली ओपनएआई में सीईओ जिम्मेदारी, जानें

ChatGPT: कौन है मीरा मूर्ति, जिनको मिली ओपनएआई में सीईओ जिम्मेदारी, जानें

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़), ChatGPT: ओपन एआई के नए सीईओ ओपन एआई ने अपने सीईओ सैम अल्टमैन को बर्खास्त कर दिया है। कंपनी ने उनकी योग्यता पर सवाल उठाते हुए उन्हें बाहर का रास्ता दिखा दिया है। इसके साथ ही कंपनी ने मीरा मूर्ति (ओपन एआई न्यू सीईओ मीरा मूर्ति) को सीईओ की नई जिम्मेदारी दी है। आइए जानते हैं कौन हैं मीरा मूर्ति और क्या है भारत से उनका रिश्ता।

CHATGPT बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका

चैटजीपीटी एक बहुत पसंद किया जाने वाला आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) चैटबॉट है, जो उपयोगकर्ता के आदेश पर स्वचालित रूप से टेक्स्ट उत्पन्न करता है और लोगों की समस्याओं का समाधान करता है। ChatGPT को नवंबर 2022 में लॉन्च किया गया था और यह दुनिया भर में बहुत पसंदीदा बन गया है। वह चैटजीपीटी बनाने वाली कोर टीम की सदस्य थीं।

OpenAI नए सीईओ

चैटजीपीटी बनाने वाली कंपनी के बोर्ड ने शुक्रवार को कहा कि उसने सीईओ और सह-संस्थापक सैम ऑल्टमैन को निकाल दिया है, जिसके बाद मीरा मूर्ति को ओपनएआई का नया अंतरिम मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) बनाया गया है। एक बयान में, कंपनी ने कहा कि मूर्ति इस भूमिका के लिए विशिष्ट रूप से योग्य हैं और वह “स्थायी सीईओ की औपचारिक खोज करते हुए एक निर्बाध परिवर्तन की आशा करती है।”

मीरा मूर्ति कौन हैं?

मीरा मूर्ति 34 वर्ष की हैं और उन्हें OpenAI के अंतरिम सीईओ के पद पर पदोन्नत किया गया है। उनका जन्म 1988 में अल्बानिया में हुआ था। मूर्ति पेशे से मैकेनिकल इंजीनियर हैं, जिन्होंने डार्टमाउथ कॉलेज से ग्रेजुएशन किया है। मीरा साल 2018 में OpenAI से जुड़ीं। इससे पहले वह टेस्ला के साथ काम कर रही थीं। यहां उन्होंने मॉडल के विकास में अहम भूमिका निभाई।

ALSO READ:  IAS-IPS: UP में यहां मिल रही UPSC की फ्री कोचिंग, साथ ही मिलेंगे हजारों रुपए 

Yogi Govt: हलाल सर्टिफिकेशन पर सख्त हुई योगी सरकार, लगेगा बैन!

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत यूट्यूब चैनल द आरके न्यूज़(The Rk News) से बतौर रिपोर्टर की थी। फिलहाल, रितेश इंडिया न्यूज़ में बतौर कंटेंट राइटर पिछले 18 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular