Sunday, April 14, 2024
HomeBreaking NewsUP में बेटियों को मिलेंगे 25-25 हजार रुपए, जानिए क्या है CM...

UP में बेटियों को मिलेंगे 25-25 हजार रुपए, जानिए क्या है CM योगी का बड़ा ऐलान

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़) , Kanya Sumangala Yojana : यूपी की योजना कन्या सुमंगला योजना की धनराशि बढ़ा दी गई है। पहले प्रति लाभार्थी राशि 15 हजार रुपये थी, जिसे अब बढ़ाकर 25 हजार रुपये कर दिया गया है। इसमें खास बात ये है कि अप्रैल महीने से ही नया पैसा आना शुरू हो जाएगा। क्या आप जानते हैं ये स्कीम क्या है? अगर आप नहीं जानते तो हम आपको बता दें कि कन्या सुमंगला योजना का लाभ केवल उत्तर प्रदेश के निवासी ही उठा सकते हैं।

इस योजना के लिए आवेदक के पास स्थायी निवास प्रमाण पत्र होना आवश्यक है। आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, बिजली या टेलीफोन बिल, राशन कार्ड का उपयोग निवास प्रमाण पत्र के रूप में किया जा सकता है। परिवार की अधिकतम आय 3 लाख रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए। परिवार में अधिकतम दो बेटियों के नाम पर योजना का लाभ उठाया जा सकता है।

आवेदन कैसे करें

अगर आप कन्या सुमंगला योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो सबसे पहले यूपी सरकार की आधिकारिक वेबसाइट mksy।up।gov।in पर जाएं। अब होम पेज पर सिटीजन सर्विस पोर्टल पर क्लिक करें। यहां एक फॉर्म दिखेगा, जिस पर नाम, पता, मोबाइल नंबर, माता-पिता का नाम, आधार नंबर जैसी जानकारी भरनी होगी।

फॉर्म भरने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें। फिर दर्ज किए गए मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा। इस ओटीपी को दर्ज करना होगा। इसके साथ ही इस योजना के लिए आपका ऑनलाइन पंजीकरण पूरा हो जाएगा। यूजर आईडी और पासवर्ड बनाने के बाद आपको दोबारा अकाउंट में लॉग इन करना होगा।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि उत्तर प्रदेश सरकार आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के परिवारों की बेटियों के लिए मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना चला रही है ताकि बेटियां शिक्षित होकर अपना उज्ज्वल भविष्य बना सकें। सरकार इन जरूरतमंद परिवारों को उनकी बेटियों के जन्म से लेकर पढ़ाई तक के खर्च में मदद कर रही है।

एक परिवार की अधिकतम दो बेटियों को इस योजना का लाभ दिया जा रहा है। इस योजना में बेटियों के स्वास्थ्य का भी ख्याल रखा जा रहा है और इसके लिए सरकार अलग-अलग किस्तों में धनराशि दे रही है। इससे लोगों को लाभ मिल रहा है।

ये भी पढ़ें :

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular