Sunday, July 7, 2024
HomeHealth TipsEye Care: अगर आपको भी धूप से होती है आंखों में जलन,...

Eye Care: अगर आपको भी धूप से होती है आंखों में जलन, तो ऐसे रखें ख्याल

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Eye Care: गर्मियों में त्वचा के साथ-साथ आंखों का भी ख्याल रखना बेहद जरूरी होता है। क्योंकि आंखें हमारे शरीर के महत्वपूर्ण अंगों में से एक है। आंखों के बिना जीवित रहना बहुत मुश्किल होता है। वही आंखों को शरीर के सबसे नाजुक हिस्सों में से एक माना जाता है। ऐसे में गर्मी सीधा असर आंखों में देखने को मिलता है। गर्मी से बचने के लिए आंखों का खास देखभाल करना चाहिए। जानकारी के लिए आपको बता दिया तपती गर्मी की गर्म हवाओं से आंखों में जलन, सूजन, पानी से पानी आना, आंखें लाल होना और आंखों में दर्द होना जैसी समस्याएं आम हो जाते हैं। इन समस्याओं से बचने के लिए कुछ घरेलू उपाय का प्रयोग करें। तो आइए जानते हैं घरेलू उपाय…

इन घरेलू उपायों का करें प्रयोग
  • अपनी आंखों को दिन में दो-तीन बार साफ और ठंडे पानी से धोएं।
  • चश्मे के फ्रेम का बड़े साइज का इस्तेमाल करना चाहिए, जिससे कि आपकी आंखें सूर्य की अल्ट्रावॉयलेट किरणों से बची रह सकें।
  • पढाई के दौरान हमेशा ध्यान देना चाहिए कि कमरे में अच्छी रोशनी हो।
  • साल में एक बार अपनी आंखों को जरूर चेक कराएं।
  • आंखों की रोशनी में समस्या होने पर पावर का चश्मा पहनें। ऐसा न करने पर एंबलायोपिया होने का खतरा रहता है।
  • आंखों को अच्छा बनाए रखने के लिए सही खानपान को होना भी जरूरी है। इसलिए हमको हरी सब्जियां, मौसमी फल, दूध और विटामिन ए से भरपूर खाने को खाना चाहिए। इससे आंखों की रोशनी अच्छी रहती है।
  • कंप्यूटर पर लगातार घंटों काम करने से कंप्यूटर विजन सिंड्रोम हो सकता है। इससे बचने के लिए एंटीग्लेयर चश्मा और एंटीग्लेयर स्क्रीन यूज करें। हर आधे घंटे के बाद 10 से 15 सेकंड तक कंप्यूटर स्क्रीन से निगाह हटाकर दूर देखना चाहिए। इसके अलावा हर एक घंटे के बाद 5-10 मिनट का ब्रेक लेना चाहिए।
  • कंप्यूटर के इस्तेमाल, एसी में रहने की आदत, शरीर को राहत देने के लिए दवाओं का इस्तेमाल ड्राई आई सिंड्रोम को जन्म देता है। इसके कारण आंखों में चुभन, जलन, सूखापन, खुजली जैसी समस्या होती है।
  • ड्राई आई सिंड्रोम होने पर कमरे का तापमान कम रखें। पानी और लिक्विड ज्यादा मात्रा में लें। किसी आई ड्रॉप का भी दिन में तीन से चार बार इस्तेमाल कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें:- Baba Neem Karoli: जब बाबा नीम करौली को टिकट न होने की वजह से उतार दिया था ट्रेन से नीचे, 1 इंच भी आगे नहीं बढ़ पाई थी ट्रेन

 

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत यूट्यूब चैनल द आरके न्यूज़(The Rk News) से बतौर रिपोर्टर की थी। फिलहाल, रितेश इंडिया न्यूज़ में बतौर कंटेंट राइटर पिछले 18 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular