Sunday, April 14, 2024
HomeBreaking Newsसीएम योगी का महिलाओं को बड़ा तोहफा, मुफ्त में होगा सफर!

सीएम योगी का महिलाओं को बड़ा तोहफा, मुफ्त में होगा सफर!

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़) Free Bus Ride: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने महिलाओं के लिए खास तोहफा दिया है। बता दे इससे पहले यह योजना कई राज्यों में लागू है लेकिन यूपी के लोगों के लिए यह पहली बार लागू किया गया है। इस योजना का लाभ एक बिशेष उम्र के लोगों को मिलेगा। इसकी सुचना उत्तर प्रदेश परिवहन विभाग ने दिया है। जिसमे महिलाएं फ्री में सफर कर सकती है।

यूपी में महिलाओं के लिए फ्री

60 साल से अधिक उम्र की महिलाओं को जल्द ही यूपी राज्य रोडवेज परिवहन निगम (यूपीएसआरटीसी) की बसों में मुफ्त यात्रा करने का मौका मिलेगा। पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए, यूपीएसआरटीसी पात्र महिलाओं को कार्ड जारी करेगा। कार्ड में महिला यात्रियों की निजी जानकारी होगी। यूपीएसआरटीसी के महाप्रबंधक (आईटी) यजुवेंद्र कुमार ने कहा कि हम इस परियोजना पर काम कर रहे हैं। कार्ड से निगम को सुविधा का उपयोग करने वाली महिलाओं की संख्या और अन्य विवरणों का रिकॉर्ड बनाए रखने में मदद मिलेगी।

इस पर शासनादेश (जीओ) जारी होते ही यह योजना लागू कर दी जाएगी। यूपीएसआरटीसी ने मार्च 2022 और मार्च 2023 के बीच एक सर्वेक्षण किया था और पाया कि हर दिन 3.7 लाख से अधिक महिला यात्री उसकी बसों में यात्रा करती थीं। यह प्रतिदिन यूपीएसआरटीसी बसों में चढ़ने वाले कुल यात्रियों का 30 प्रतिशत से अधिक था।

सर्वेक्षण में शामिल कम से कम 88,000 महिला यात्रियों की उम्र 60 वर्ष से अधिक थी, जो इन बसों में प्रतिदिन यात्रा करने वाले यात्रियों का 7 प्रतिशत था। राज्य सरकार 2017 से रक्षाबंधन पर सभी महिलाओं को यूपीएसआरटीसी बसों में मुफ्त यात्रा की सुविधा प्रदान कर रही है। 2017 से 2023 के बीच एक करोड़ से अधिक महिलाओं ने इस सुविधा का लाभ उठाया है।

Also Read:

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular