Sunday, May 19, 2024
HomeBreaking NewsUP Board Exam : "शिक्षित ही नहीं, ज्ञानवान भी बनाना जरूरी", जानें...

UP Board Exam : “शिक्षित ही नहीं, ज्ञानवान भी बनाना जरूरी”, जानें CM योगी ने ऐसा क्यों कहा

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़) CM Yogi Adityanath Tips for UP Board exam 2024: उत्तर प्रदेश के बोर्ड पेपर शुरू होने वाला है, उससे पहले सीएम योगी ने बोर्ड परीक्षा के छात्रों को संदेश दिया। जिसमे सीएम ने कई अहम बातों पर ध्यान देने को कहा।

विकर्षण को दूर करने का एक माध्यम

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि शिक्षण संस्थान युवाओं को शिक्षित कर रहे हैं, डिग्री और सर्टिफिकेट दे रहे हैं, लेकिन जब छात्र उच्च शिक्षण संस्थान से बाहर आता है तो उसे यह ज्ञान नहीं होता कि उसे आगे क्या करना है। यह कार्यक्रम उस विकर्षण को दूर करने का एक माध्यम है। उनके चरित्र एवं सर्वांगीण विकास पर मंथन करें।

खुद पर आत्मविश्वास रखें – योगी

उन्होंने आगे कहा कि अपने बच्चों को केवल शिक्षित न करें बल्कि ज्ञानवान भी बनाएं। सभी बच्चों को व्यवहारिक ज्ञान होना चाहिए। अगर ऐसा हुआ तो शिक्षण संस्थान छोड़ने के बाद वह खुद को भारत के एक ऐसे नागरिक के रूप में जानना चाहिए जो आत्मविश्वास से भरा हुआ है। जीवन के किसी भी क्षेत्र में उसे जो भी जिम्मेदारी दी जाए, वह उसे आत्मविश्वास के साथ चुनौती के रूप में स्वीकार कर लक्ष्य प्राप्ति में योगदान दे सकता है। यह काम उच्च शिक्षण संस्थानों से जुड़े आईआईटी, एनआईटी, आईआईएम, केंद्रीय-राज्य विश्वविद्यालय आदि कर सकते हैं।

ये बातें मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को कहीं। वह लखनऊ विश्वविद्यालय में विद्या भारती उच्च शिक्षा संस्थान द्वारा आयोजित अखिल भारतीय संस्थागत नेतृत्व कॉन्क्लेव-2024 के उद्घाटन समारोह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि शिक्षण संस्थानों के पास फिर से भारत के गौरव को बहाल करने का अवसर है। सीएम ने विभिन्न राज्यों से आए आगंतुकों से अनुरोध किया कि वे लखनऊ, नैमिषारण्य और अयोध्या आएं और हमें यह भी बताएं कि इन स्थानों पर क्या नया किया जा सकता है।

Also Read:

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular