Sunday, May 19, 2024
HomeHealth Tipsस्किन काली होने से लेकर गैस एसिडिटी तक.. ज्यादा चाय पीना हो...

स्किन काली होने से लेकर गैस एसिडिटी तक.. ज्यादा चाय पीना हो सकता है खतरनाक!

- Advertisement -

India News UP(इंडिया न्यूज़),Tea Disadvantages: चाय की शौकीन ही जानते हैं कि चाय उनके लिए कितने मायने रखती है। कुछ लोगों के दिन की शुरुआत ही चाय के साथ होती है और दिन का अंत भी चाय से ही करते हैं। कई लोग होते हैं जो चाय की पूरी तरह दीवाने होते हैं। वहीं भारत एक ऐसा देश है जहां सबसे ज्यादा चाय पी जाती है। आज हम आप कुछ पोस्ट के माध्यम से बताएंगे कि ज्यादा चाय पीना आपके लिए कितना ज्यादा खतरनाक हो साबित हो सकता है। चाय का सेवन एक नियमित मात्रा में ही करना चाहिए।

ज्यादा चाय पीने से हो सकते हैं यह भारी नुकसान

ज्यादा चाय पीने से पेट में जलन, एसिडिटी और कब्ज जैसी समस्या हो सकती हैं। ज्यादा मात्रा में चाय का सेवन करने से हड्डियों को भी नुकसान हो सकता है, साथ ही साथ यह रातों की नींद भी उड़ा देती है, इसके साथ ही आपकी स्किन काली पड़ने लगेगी। चाय में मौजूद कैफीन आपकी त्वचा को कला कर सकता है और साथ ही आपके मस्तिष्क को भी प्रभावित करता है, जिससे कि आपकी सोचने की क्षमता कम हो सकती है। इसके साथ ही ज्यादा चाय पीने वाले लोगों की स्किन काली पड़ने लगती है और उन्हें पिंपल जैसी समस्याओं का भी सामना करना पड़ता है।

ALSO READ: Holi 2024: भूलकर भी होली के दिन न खरीदें ये चीजें, नहीं तो हो सकता है भारी नुकसान

कैसे करें बचाव?

एकदम से चाय लत छोड़ना तो मुश्किल है। लेकिन आप थोड़ा-थोड़ा करके इसे थोड़ा-थोड़ा करके छोड़ सकते हैं। यदि आपको चाय की तलब होती है तो आप कम दूध की चाय में तुलसी, इलायची, अदरक, लॉन्ग जैसी चीज डालकर दिन में दो या तीन बार पी सकते हैं। इसके अलावा चाय में चीनी और दूध का प्रयोग बेहद कम, प्रेगनेंसी में चाय पीने से पहले एक बार डॉक्टर से सलाह जरूर ले ले।

ALSO READ: अंगूर खाने वाले सावधान नहीं तो हो सकती हैं गंभीर बीमारियां

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत ITV(India News)से की है। ये इंडिया न्यूज़ के साथ पिछले 11 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular