Wednesday, July 3, 2024
HomeमनोरंजनGemini AI: गूगल ने मैदान में उतारा सबसे तगड़ा AI

Gemini AI: गूगल ने मैदान में उतारा सबसे तगड़ा AI

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़),Gemini AI: गुगल ने लॉन्च किया अपना एआई। इस साल की शुरुआत में OpenAI के ChatGPT को टक्कर देने के लिए Bard को लॉन्च किया था। हालांकि ये लोगों को उतना आकर्षित नहीं कर पाया जितना ChatGPT ने किया था। अब गूगल अपने एक नए प्रोडक्ट के साथ मार्केट में उतरा है। कंपनी ने एक पावरफुल आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस सिस्टम (एआई) लॉन्च किया है, जिसका नाम Gemini AI है।

Open AI VS Gemini AI

आज का दौर एआई का हैं। जहां सभी काम जल्द से जल्द करने के लिए लोग एआई की मदद लेना पसंद कर रहे हैं। इस दौड़ में सबसे पहले अपना रूतबा कायम करने में OpenAI के ChatGPT ने अपना पहला कदम रखा था। ChatGPT लोगों के बीच अपनी पहचान बनाने में सक्षम रहा। इस साल की शुरुआत में OpenAI के ChatGPT को टक्कर देने के लिए Bard को लॉन्च किया था। हालांकि ये लोगों को उतना आकर्षित नहीं कर पाया जितना ChatGPT ने किया था। अब गूगल अपने एक नए प्रोडक्ट के साथ मार्केट में उतरा है। कंपनी ने एक पावरफुल आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस सिस्टम (एआई) लॉन्च किया है, जिसका नाम Gemini AI है।

इसमें इसने Bard chatbot को भी मिला दिया है, जो बार्ड यूजर्स को अपग्रेड के रूप में प्राप्त होगा। गूगल इस नए मॉडल Gemini की मदद से OpenAI के GPT-4 और मेटा के Llama 2 को टक्कर देना चाह रही है। जल्द ही दुनियाभर के Bard और Pixel यूजर्स के लिए Gemini AI अपडेट चालू कराएगा।

Gemini AI काफी एडवांस है और रियल टाइम में मल्टीटास्किंग कर सकने में सक्षम है। यह अलग-अलग प्रकार की जानकारियों जैसे टेक्स्ट, इमेज, कोड और वीडियो पर एक ही समय में काम कर सकेगा। साथ ही यह रीजनिंग, कोडिंग और प्लानिंग को बेहतर तरीके से समझने की काबिलियत रखता है।

तीन साइज में होगा उपलब्ध एआई

Gemini AI को यूजर्स और उनकी जरूरत के आधार पर तीन वेरिएंट में उपलब्ध कराया जाएगा।
पहला अल्ट्रा होगा, जो हाई कॉम्प्लैक्स टास्क कंप्लीट कर सकेगा। इसके अलावा प्रो और नेनो हैं। शुरुआत में यह अंग्रेजी में ही अवेलेवल होगा और 170 से अधिक देशों में इसे इस्तेमाल किया जा सकेगा। बाद में इसमें दूसरी भाषाओं का सपोर्ट जोड़ा जाएगा।

हैरान कर देगी एआई की स्पीड

गूगल के CEO सुंदर पिचाई ने कहा कि, ये अविश्वसनीय पल है और हम अभी तक उस सतह का कुछ हिस्सा ही खरोंच पाए हैं, जो संभव है (यानी संभावनाओं के महज एक हिस्से तक ही पहुंच पाए हैं)।

गूगल डीपमाइंड की वाइस प्रेसिडेंट ऑफ प्रोडक्ट, एली कोलिन्स ने एक ब्रीफिंग के दौरान बताया है कि यह पहला एआई मॉडल है, जो इंसानी एक्सपर्ट के द्वारा सेट किए गए बेंचमार्क से आगे आया है। दरअसल, मैथ्म, फिजिक्स, हिस्ट्री, कानून और मेडिसन के सेक्टर में इंसानों के कुछ बेंचमार्क सेट हैं, जिनको इस एआई मॉडल ने पार कर लिया है।

Bard के लिए दो फेज़ में जारी होगा

गूगल असिस्टेंट और बार्ड के वाइस प्रेसिडेंट सिसी हसियाओ ने बताया कि, Gemini AI को Bard के लिए दो फेज़ में जारी किया जाएगा। Bard के लिए स्पेशल ट्यून वर्जन जारी होगा, जो Gemini Pro होगा। इसकी शुरुआत 6 दिसंबर से की जा रही है। इसकी मदद से चैटबॉट और ज्यादा बेहतर होगा, जिसके बाद यह पहले की तुलना में ज्यादा बेहतर रीजनिंग, कोडिंग और प्लानिंग को समझ सकेगा।

 

Read Also:https://up.indianews.in/up-crime-statistics-crime-reduced-in-yogi-government-will-goonda-rule-end/

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular