Sunday, July 7, 2024
HomeGovernment ActionGorakhpur News: CM योगी का आज गोरखपुर दौरा, एथेनाल प्लांट का शिलान्यास...

Gorakhpur News: CM योगी का आज गोरखपुर दौरा, एथेनाल प्लांट का शिलान्यास व वेयरहाउस का करेंगे उद्घाटन

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़),Gorakhpur News: उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज( शनिवार) को गोरखपुर में एथेनाल प्लांट का शिलान्यास करेंगे। साथ ही रविवार को बड़े वेयरहाउस का उद्घाटन करेंगे। इसके साथ ही यह दोनों इन्वेस्टमेंट निजी क्षेत्र के हैं। बता दें कि दोनों इन्वेस्टमेंट को मिलाकर 1230 करोड़ रुपये का निवेश है। जिससे करीब तीन हजार लोगों को प्रत्यक्ष व परोक्ष रोजगार मिलने के आसार हैं।

बॉटलिंग यूनिट का शिलान्यास करेंगे सीएम

बता दें कार्यक्रम के दौरान सीएम योगी शनिवार को गोरखपुर औद्योगिक विकास प्राधिकरण (गीडा) क्षेत्र पहुंचेंगे। इसके साथ ही मुख्यमंत्री गीडा सेक्टर 26 में मेसर्स केयान डिस्टलरीज प्राइवेट लिमिटेड की बॉटलिंग यूनिट का शिलान्यास करेंगे। केयान डिस्टलरीज के एमडी विनय कुमार सिंह बताते हैं कि इस यूनिट में 300 किलो लीटर प्रतिदिन एथेनाल और 200 किलो लीटर ईएनए प्रतिदिन उत्पादन क्षमता का प्लांट लगाया जाएगा।

इस यूनिट में 1200 करोड़ रुपये का निवेश

सरकार की इस पहल से करीब 31 एकड़ में लगने वाली इस यूनिट में 1200 करोड़ रुपये का निवेश होगा। वहीं,  क्रियाशील होने पर एक हजार लोगों को प्रत्यक्ष और एक हजार लोगों को परोक्ष रोजगार भी इस दौरान मिल सकेगा। बताते चलें कि यह इंडस्ट्री ग्रेन बेस्ड (अनाज आधारित) होगी। मतलब की यहां उत्पादन के लिए चावल, मक्का व अन्य अनाज का प्रयोग किया जाएगा। ध्यान रखने वाली बात यह है कि यहां धान की भूसी और अन्य फसल अवशेष से चलने वाला बॉयलर व 15 मेगावाट टरबाइन का पॉवर प्लांट भी स्थापित किया जा रहा है। एमडी विनय कुमार सिंह ने कहा कि इंडस्ट्री की जरूरत के बाद अवशेष बिजली को बेच दिया जाएगा।

वेयरहाउस 1.23 लाख वर्गफुट में बनाया गया

जिसके बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ रविवार को मोतीराम अड्डा में मेसर्स श्री एसोसिएट्स की तरफ से बनवाए गए वेयरहाउस का भी उद्घाटन करेंगे। श्री एसोसिएट्स के योगेश मणि त्रिपाठी व बृजेश मणि त्रिपाठी ने बताते हैं कि उत्तर प्रदेश वेयरहाउसिंग एंड लॉजिस्टिक पॉलिसी 2022 से प्रेरित होकर यह वेयरहाउस 1.23 लाख वर्गफुट में बनाया गया है। जिसमें की एमओयू ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में हस्ताक्षरित किया गया था। वेयरहाउसिंग के लिए सकार द्वारा  30 करोड़ रुपये का निवेश किया गया है। जिसको लेकर ये कहा जा रहा है कि इससे करीब एक हजार लोगों के रोजगार का मार्ग प्रशस्त होगा।
SHARE
Aarti Bisht
Aarti Bisht
आरती बिष्ट, इन्हें मीडिया इंडस्ट्री में करीब 3 साल का एक्सपीरियंस है। इन्होंने अपने करियर की शुरुआत एक ऑनलाइन वेब पोर्टल के माध्यम से की। जहां उन्होंने एक कंटेंट राइटर, एंकर और रिपोर्टिंग समेत गई क्षेत्र में काम किया...
RELATED ARTICLES

Most Popular