Sunday, July 7, 2024
HomeKaam Ki BaatAadhar Card वालों के लिए बड़ी खुशखबरी, जल्द उठाएं लाभ नहीं तो...

Aadhar Card वालों के लिए बड़ी खुशखबरी, जल्द उठाएं लाभ नहीं तो हाथ से निकल जाएगा मौका

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़) UP, Aadhar Card: UIDAI ने आधार कार्ड अपडेट की तारीख बढ़ा दी है। पहले इसकी समय सीमा 14 मार्च 2024 थी। जिसे अब बदलकर 14 जून 2024 कर दिया गया है। यह मुफ्त सुविधा उपयोगकर्ताओं को myAadhaar पोर्टल पर उपलब्ध होगी।

एक रिपोर्ट के मुताबिक, कई आधार यूजर्स ने 10 साल से अपना आधार कार्ड अपडेट नहीं कराया है। इसी के चलते यूआईडीएआई ने सभी यूजर्स को मुफ्त में आधार अपडेट करने की सुविधा दी है।

मुफ्त में कर सकते हैं अपडेट (Aadhar Card)

उपयोगकर्ता जनसांख्यिकीय डेटा को मुफ्त में ऑनलाइन अपडेट कर सकेंगे, जबकि फिंगरप्रिंट स्कैन जैसे बायोमेट्रिक अपडेट के लिए उपयोगकर्ताओं को आधार केंद्र पर जाना होगा। आधार केंद्र पर जाने पर यूजर्स को चार्ज देना होगा, हालांकि, प्रत्येक अपडेट के लिए 50 रुपये का शुल्क लिया जाएगा।

ऐसे करें आधार को अपडेट (Aadhar Card)

आधार को ऑनलाइन अपडेट करने के लिए यूजर्स को UIDAI की वेबसाइट पर जाना होगा और वहां आधार अपडेट का विकल्प चुनना होगा। इसके बाद यूजर्स को रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और ओटीपी दर्ज करना होगा, फिर डॉक्यूमेंट अपडेट के विकल्प पर क्लिक करना होगा। सभी जानकारियों को वेरिफाई करने के बाद आप आधार से जुड़ी जानकारी अपडेट कर सकते हैं। अपडेट करने के बाद यूजर्स को 14 अंकों का अपडेट रिक्वेस्ट नंबर (URN) मिलेगा, जिसके जरिए वे अपडेट को आसानी से ट्रैक कर पाएंगे।

ये भी पढ़ें:- Mahalaxmi Dhan Yoga: होली से पहले इन राशियों पर होगी पैसों की बरसात, बन रहा है ऐसा योग

ये भी पढ़ें:- माफिया मुख्तार अंसारी की फिर बढ़ी मुश्किलें, कोर्ट ने सुनाया फैसला, जानें क्या है मामला

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular