Saturday, July 6, 2024
Homejobsरेलवे स्टेशन पर कमाई करने का शानदार मौका! जानें कैसे होगी लाखों...

रेलवे स्टेशन पर कमाई करने का शानदार मौका! जानें कैसे होगी लाखों की इनकम

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़),Indian Railway: भारतीय रेलव में हर रोज 2 से 3 करोड़ यात्री सफर तय करता है। ऐसे में आपने देखा होगा की स्टेशन पर काफी सारे चाय के स्टॉल लगे होते है। जिससे दुकानदार हर महीने लाखों कमाता है। आज आपको बताते है कि रेलवे के साथ ये बिजनेस कैसे शुरू करें। रेलवे लाखों लोगों को नौकरी देने के साथ-साथ रेलवे अन्य लोगों को भी रोजगार देता है। स्टेशनों पर फूड स्टॉल समेत ट्रेनों में पेंट्री कार के कॉन्ट्रैक्ट के जरिए लोगों को बिजनेस करने का मौका देता है।

खान-पान की चीजों से करें अच्छी आमदनी

देश में रोजाना ट्रेनों से करीब ढाई करोड़ से ज्यादा लोग सफर तय करते है। रेल में यात्रियों की भीड़ करीब 7325 स्टेशनों से होकर गुजरती है। ऐसे में प्लेटफॉर्म पर चाय-नाश्ते के स्टॉल पर यात्रियों की एक बड़ी संख्या पहुंचने से यहां दुकानदारों की तगड़ी कमाई होती है। इसके अलावा, ट्रेनों में भी पेंट्री कार के जरिए लोग अच्छा कमाते है। रेलवे प्लेटफॉर्म और ट्रेनों में खान-पान की चीजों की बिक्री करने से भी अच्छी आमदनी होती है। ऐसे में कई स्थानीय दुकानदार और नए युवा उद्यमी रेलवे के साथ बिजनेस करने के बारे में सोचते हैं। लेकिन, पूरी जानकारी न होने के कारण यह कर नहीं पाते हैं।

खानें की चीजों का रेट तय

रेलवे पर खान-पान से संबंधित सुविधाओं का संचालन IRCTC करती है। IRCTC ही रेलवे स्टेशन पर उपलब्ध खानें की चीजों का रेट तय करता है। इससे जुड़े बिजनेस, मेन्यु, खाने की रेट आदि पर फैसला करता है। अब आईआरसीटी ही जन आहार केंद्र, फूड प्लाजा, फूड कोर्ट, फास्ट फूड यूनिट, ई-कैटरिंग आदि पर काम करता है। ऐसे में आप आईआरसीटीसी से ही यह जानकारी लेनी होती है।

टेंडर सेक्शन में जाकर करें जानकारी हासिल 

रेलवे स्टेशन पर फूड या अन्य कोई स्टॉल खोलने के लिए दुकानदार के पास आधार कार्ड, पैन कार्ड, पासपोर्ट, वोटर आईडी कार्ड आदि जरूर होना चाहिए। संबंधित रेलवे स्टेशन पर फूड स्टॉल की उपलब्धता के लिए IRCTC और इंडियन रेलवे की साइट पर टेंडर सेक्शन में जाकर जानकारी हासिल करें। टेंडर में किराया और अन्य तमाम शर्तों के बारे में जानकारी दी जाती है।

ये भी पढ़ें:- 

उत्तराखंड में कौन सी जगह घूमने के लिए सबसे बेस्ट, PM मोदी ने खुद बताया 

Cricket World Cup 2023: भारत ने टॉस जीत कर क्या करने का लिया निर्णय, जानें

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत यूट्यूब चैनल द आरके न्यूज़(The Rk News) से बतौर रिपोर्टर की थी। फिलहाल, रितेश इंडिया न्यूज़ में बतौर कंटेंट राइटर पिछले 18 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular