Wednesday, July 3, 2024
HomeBusinessGST collections: यूपी ने तमिलनाडु को पछाड़ा, पिछले महीने के मुकाबले 19%...

GST collections: यूपी ने तमिलनाडु को पछाड़ा, पिछले महीने के मुकाबले 19% अधिक जीएसटी कलेक्शन

GST collections: यूपी ने तमिलनाडु को पछाड़ा, पिछले महीने के मुकाबले 19% अधिक जीएसटी कलेक्शन

- Advertisement -

India News UP (इंडिया न्यूज़), GST collections: अप्रैल महीने में उत्तर प्रदेश ने कर राजस्व में 19 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की है। इस महीने के जीएसटी संग्रह के मामले में यूपी ने तमिलनाडु को पीछे छोड़ दिया है। आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, अप्रैल 2024 में उत्तर प्रदेश में जीएसटी संग्रह 19 प्रतिशत बढ़कर 12,290 करोड़ रुपये हो गया, जो महाराष्ट्र, कर्नाटक और गुजरात के बाद चौथा सबसे बड़ा योगदानकर्ता बन गया। तमिलनाडु, जिसने महीने में जीएसटी संग्रह में 6 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 12,210 करोड़ रुपये की बढ़ोतरी देखी, पांचवें स्थान पर खिसक गया है।

GST कलेक्शन में महाराष्ट्र सबसे आगे

राज्यों द्वारा कुल जीएसटी संग्रह के मामले में, महाराष्ट्र 37,671 करोड़ रुपये का राजस्व अर्जित करने वाला सबसे बड़ा योगदानकर्ता था। महाराष्ट्र में अप्रैल जीएसटी संग्रह में 13 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई। अप्रैल में 15,978 करोड़ रुपये के संग्रह के साथ कर्नाटक जीएसटी राजस्व में दूसरा सबसे बड़ा योगदानकर्ता है, जो साल-दर-साल 9 प्रतिशत की वृद्धि है। गुजरात ने अप्रैल में 13,301 करोड़ रुपये के राजस्व के साथ 13 प्रतिशत की सालाना वृद्धि दर्ज की।

Also Read- UP में मजदूर दिवस के दिन बड़ा हादसा, ईट-भट्ठे की दीवार गिरने से झारखंड के तीन मजदूरों की मौत

इस महीने देश में सबसे ज्यादा GST कलेक्शन

जीएसटी संग्रह, जिसमें केंद्र और राज्य सरकार का कर संग्रह शामिल हैं। जीएसटी कर प्रणाली के लागू होने के बाद यह पहली बार जब एक महीने में पूरे देश का कलेक्शन 2 लाख करोड़ रुपये का आंकड़ा पार कर गया। अप्रैल में वस्तु एवं सेवा( GST) कर संग्रह 12.4 प्रतिशत बढ़कर 2.10 लाख करोड़ रुपये के रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुंच गया। राजस्व वृद्धि को मजबूत आर्थिक गति और बढ़े हुए घरेलू लेनदेन और आयात से सहायता मिली है।

Also Read- Ayodhya: रामनगरी पहुंची राष्ट्रपति मुर्मू, रामलला का किया दर्शन

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular