Sunday, July 7, 2024
HomeFestivalsHaritalika Teej: मसूरी में धूमधाम से मनाई गई हरतालिका तीज, महिलाओं ने...

Haritalika Teej: मसूरी में धूमधाम से मनाई गई हरतालिका तीज, महिलाओं ने पारंपरिक वेशभूषा में जमकर का किया नृत्य

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़),Haritalika Teej: मसूरी ट्रेडर्स एंड वेलफेयर एसोसिएशन के तत्वाधान में श्री राधा कृष्ण मंदिर सभागार में हरितालिका तीज उत्सव पारंपरिक रीति रिवाज के साथ धूमधाम से मनाया गया इस मौके पर नेपाली और गोर्खाली समुदाय के लोगों ने बड़ी संख्या में प्रतिभाग किया। हरितालिका तीज उत्सव में महिलाएं पूरे श्रृंगार के साथ आयी और पारंपरिक रीति के साथ तीज का उत्सव मनाया इस मौके पर महिलाओं ने नेपाली गानों पर जमकर नृत्य किया और एक दूसरे को हरितालिका तीज की शुभकामनाएं दी।

मेल मिलाप और भाईचारे का संदेष

मसूरी ट्रेडर्स एंड वेलफेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष रजत अग्रवाल और महामंत्री जगजीत कुकरेजा ने कहा कि यह उत्सव हर वर्ष मनाया जाता है। जिसे आपसी मेल मिलाप और भाईचारे का संदेष देने का काम किया जाता है। उन्होने कहा कि मसूरी में सभी धर्मो के पूर्व को सभी समुदाय के लोग एक दूसरे के साथ मिलकर हर्षोल्लास से मनाते है व भाईचारे का संदेश देते है। उन्होंने कहा कि तीज का उत्सव पूरे भारत में मनाया जाता है।

निर्जला व्रत रखती हैं महिलाएं

नेपाली समुदाय की कांती थापा ने कहा कि तीज के दिन व्रत रखा जाता है, जिसकी प्रतीक्षा रहती है। नेपाल में तीन चार दिन पहले से ही यह मनाना शुरू हो जाता है। यह पति की दीर्घायु और परिवार की संपन्नता के लिए मनाया जाता र्है उन्होंने बताया कि तीज पर्व पर माता का श्रृंगार किया जाता है। महिलाएं निर्जला व्रत रखती हैं। हाथों पर मेहंदी रचाती हैं, और रात में माता गौरी की पूजा करती हैं, महिलाएं नाच गाना करती है।

महिलाएं अपने पति की लंबी आयु के लिए करती है व्रत

महिलाएं अपने सुहाग को अखंड बनाए रखने के लिए तीज का व्रत करती हैं, वहीं अविवाहित युवतियां मनचाहे वर की प्राप्ति के लिए इस दिन उपवास करती हैं। यह नेपाल में शिव की सबसे बड़ा पूजा होती है। जिसमें महिलाएं व्रत रखती हैं और पति के हाथ से पानी पीकर व्रत तोड़ा जाता है। वहीं महिलाएं पूरा श्रृगार करती हैं।

ALSO READ: Baba Neem Karoli: जब बाबा नीम करौली को टिकट न होने की वजह से उतार दिया था कोच से नीचे, 1 इंच भी आगे नहीं बढ़ पाई थी ट्रेन 

One Year Of Ankita Murder Case: अंकिता हत्याकांड को आज हुए पूरे एक साल, नहीं सुखें मां-बाप के आखों के आंसू, जानें घटना से जुड़ी पूरी जानकारी 

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत यूट्यूब चैनल द आरके न्यूज़(The Rk News) से बतौर रिपोर्टर की थी। फिलहाल, रितेश इंडिया न्यूज़ में बतौर कंटेंट राइटर पिछले 18 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular