Sunday, July 7, 2024
HomeHealth TipsHeadache: अब बिना दवाइयों के सिर दर्द होगा खत्म, अपनाएं ये घरेलू...

Headache: अब बिना दवाइयों के सिर दर्द होगा खत्म, अपनाएं ये घरेलू उपाय

- Advertisement -

Headache Home Remedies: कई बार थकान,गलत खानपान, खराब जीवनशैली, तनाव, स्मार्टफोन का अत्यधिक इस्तेमाल या कम सोने के कारण सिर दर्द की समस्या होती है।  इससे निजात पाने के लिए ज्यादातर लोग पेन किलर दवाई का सहारा लेते हैं। हालांकि, लंबे समय तक दवा के सेवन से सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है। इसके लिए सिरदर्द होने पर दवा न लें, बल्कि किचन में मौजूद मसालों का इस्तेमाल कर सकते हैं। तो यहां जानिए सिर दर्द से छुटकारा पाने के कुछ घरेलू उपाय।

  • अदरक की चाय

अदरक की चाय पीने से सिरदर्द में बहुत जल्द आराम मिलता है। इसके लिए अदरक की चाय पिएं। अदरक भी रक्त वाहिकाओं में सूजन को कम करने में मददगार साबित होती है। आप सर्दी, खांसी और जुकाम से निजात पाने के लिए भी अदरक का सेवन कर सकते हैं।

  • दालचीनी

दालचीनी सेहत के लिए वरदान साबित होती है। आप चाहे तो सिरदर्द को दूर करने के लिए दालचीनी की चाय का भी सेवन कर सकते है। दालचीनी में एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाया जाता है। इससे नर्वस सिस्टम सही से काम करता है।

  • लौंग की ग्रीन टी

सिरदर्द से निजात पाने के लिए लौंग का सेवन कर सकते हैं। इसके सेवन से सिरदर्द में बहुत जल्द आराम मिलता है। इसके लिए आप लौंग युक्त ग्रीन टी बनाकर पिएं। लौंग की चाय रक्त वाहिकाओं में सूजन को कम करने में मददगार साबित होती है। इससे सिरदर्द में काफी आराम मिलता है।

  • काली मिर्च

आप सिरदर्द की समस्या को दूर करने के लिए काली मिर्च का भी सेवन कर सकते हैं। इसमें एंटी इन्फ्लेमेटरी के गुण पाए जाते हैं, जो दर्द को दूर करने में सहायक होते हैं।

ये भी पढ़ें:- Uttarakhand Forest Fire: हल्की गर्मी पड़ने पर ही शुरू हुआ जंगलों में आग का धधकना, बीते 2 दिन में 14 घटनाएं

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत यूट्यूब चैनल द आरके न्यूज़(The Rk News) से बतौर रिपोर्टर की थी। फिलहाल, रितेश इंडिया न्यूज़ में बतौर कंटेंट राइटर पिछले 18 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular